जल्द मिलेंगी ऊर्जा दक्षता रेटिंग लेबल वाली LED light

Sunday, Aug 02, 2015 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्ली: उपभोक्ताओं को जल्द ऊर्जा दक्षता रेटिंग लेबल वाली एलईडी लाइट मिलेंगी। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने इन लैंपों के लिए मानक पेश किए हैं। बीईई द्वारा इस महीने की शुरूआत में पेश की गई योजना के अनुसार शुरआत में एलईडी के विनिर्माताओं को अगले साल दिसंबर अंत तक स्वैच्छिक आधार पर दक्षता रेटिंग लेबल लेने होंगे। 
 
एलईडी लाइटों के लेबलिंग कार्यक्रम के अनुसार उत्पादकों के लिए इन लाइटों पर दक्षता लेबल चिपकाना अनिवार्य होगा। अन्य उत्पादों की तरह एलईडी लाइटों को एक से पांच स्टार में रेटिंग दी जाएगी। इस प्रकार जिस एलईडी लाइट में जितने अधिक स्टार होंगे वह उतनी की कम बिजली की खपत करेगी। इन लाइटों की लेबलिंग के बीईई के कार्यक्रम के अनुसार इनमें से ज्यादातर उत्पाद दो और तीन स्टार श्रेणी के हैं। इसका मतलब है कि इन्हें पांच स्टार हासिल करने में लंबा समय लगेा।   
 
बीईई के मानदंडों के अनुसार 79 से 90 ल्यूमन प्रति वॉट की एलईडी लाइट दो स्टार रेटिंग की होंगी। वहीं 90 से 105 ल्यूपन प्रति वॉट वाली एलईडी लाइट को तीन स्टार दिए जाएंगे। बीईई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाजार में उपलब्ध ज्यादातर एलईडी लाइटों में ल्यूमन 80 से 105 वाट है। बीईई के मानदंडों के अनुसार 105 से 120 ल्यूमन प्रति वॉट वाली एलईडी लाइट चार स्टार और 120 ल्यूमन प्रति वॉट से अधिक एलईडी लाइट पांच स्टार श्रेणी में आएंगी। 
Advertising