लकड़ी की नक्काशी बढ़ाए घर की सुंदरता

Saturday, Aug 01, 2015 - 12:09 PM (IST)

जालंधरः किसी भी घर की सजावट के लिए खूबसूरत लकड़ी की नक्काशी से बेहतर और क्या होगा। इसे देखते ही एक बेमिसाल तस्वीर उभर कर सामने आती है और मेहमान भी आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाते हैं। 

ऐसे में होम मेकर्स विकल्प के तौर पर पूरे घर की बजाय घर के कुछ खास हिस्सों को ही वुड कार्विंग से सजाते हैं। एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि वुड कार्विंग में फिनिशिंग सबसे महत्वपूर्ण होती है। 

मॉल्डिंग
मॉल्डिंग हर तरह के वुडन होम डैकोर का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। ये मॉल्डिंग कई तरह के होते हैं, जैसे  क्राऊन मॉल्डिंग, फ्रीज मॉल्डिंग और पैन मॉल्डिंग। छत और दीवारों को जोडऩे वाली जगह पर क्राऊन मॉल्डिंग का प्रयोग किया जाता है। इसी तरह, फ्रीज मॉल्डिंग से दीवार के तकरीबन तीन से चार फुट हिस्से को ढंका जा सकता है। यह दीवारों को निहायत खूबसूरत लुक देता है। 

फर्नीचर
जहां तक फर्नीचर का सवाल है, तो नक्काशीदार वुडन फर्नीचर को आजकल काफी पसंद किया जा रहा है। टेबल, चेयर्स, बैड साइड टेबल, डैस्क के किनारे, दरवाजों के किनारे और टेबल पर रखे जाने वाले शो-पीस भी वुड काॄवग के हों तो ये घर की सजावट में चार-चांद लगा देते हैं। घर में झूले या आराम कुर्सी को भी इंटीरियर के लिए रखा जा सकता है। इनके लिए टीक और शीशम के पेड़ों की लकड़ी इस्तेमाल की जाती है।

एक्सैसरीज
चंदन की लकड़ी की एक्सैसरीज को काफी पसंद किया जाता है। इनका कलैक्शन करके कई लोग घर को सजाते हैं। फोटो फ्रेम, मुखौटों, ज्यूलरी बाक्सेज, टेबल लैंप, डैस्कटॉप, चैस सैट आदि एक्सैसरीज में वुडन वर्क काफी पसंद किया जाता है। ज्यादातर वुड काॄवग हाथों से की जाती है। इसमें अब कई बनावटी चीजें भी आने लगी हैं।

 

Advertising