अब सुविधा केंद्र पर बुक होंगे रेल टिकट

Thursday, Jul 23, 2015 - 11:48 AM (IST)

चेन्नईः दक्षिण रेलवे ने रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटरों पर जमा लोगों की भीड़ से निपटने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए एक निजी आरक्षित रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट के रूप में ‘यात्री टिकट सुविधा केंद्र’ की आज शुरूआत की। ऐसा पहला केंद्र सालेम डिविजन के तहत आज इरोड के नए बस अड्डे के पास स्थापित किया गया।   
 
रेलवे सूत्रों के मुताबिक यह केंद्र आईआरसीटीसी अधिकृत बुकिंग एजेंटों के विपरीत ऑनलाइन टिकटों की बिक्री नहीं करेगा बल्कि रेलवे के एडवांस टिकट बुकिंग सेंटर की तरह नगद रेल किराया देने पर सामान्य टिकट जारी करेगा। आरक्षित टिकट जारी करने के अलावा यह केंद्र अनारक्षित टिकट और प्लेटफार्म भी जारी करेगा लेकिन यहां टिकट पर किसी भी तरह की छूट नहीं हासिल की जा सकती है। 
 
इन केंद्रों पर सेकंड सीटिंग और शयनयान श्रेणी के लिए प्रति यात्री 30 रुपए तथा शेष अन्य श्रेणियों के लिए प्रति यात्री 40 रुपए का अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा जबकि अनारक्षित तथा प्लेटफार्म टिकट के लिए प्रति व्यक्ति एक रुपया लिया जाएगा। इन केंद्रों पर सभी बुक टिकट को रद्द नहीं कराया जा सकता है। ये केंद्र सिर्फ खुद के यहां बुक किये गये टिकट ही रद्द कर सकते हैं। हालांकि इन केंद्रों पर बुक हुए टिकट किसी भी रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर रद्द किए जा सकते हैं। यात्री केंद्रों को अनारक्षित तथा प्लेटफार्म टिकट रद्द करने का अधिकार नहीं है।  
 
ये केंद्र रविवार के अलावा हर दिन सुबह आठ बजे से रात के साढे दस बजे तक खुले रहेंगे जबकि रविवार को ये सुबह साढे आठ बजे से रात के आठ बजे तक खुलेंगे। इन केंद्रों को दिया गया लाइसेंस तीन साल तक वैध होगा । लाइसैंस प्राप्त करने वालों को हर दिन की टिकट बिक्री की रिपोर्ट रेलवे स्टेशन में जमा करनी होगी।  
Advertising