माइक्रोसॉफ्ट को 3.2 अरब डॉलर का रिकॉर्ड नुकसान

Wednesday, Jul 22, 2015 - 09:32 AM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन को चौथी तिमाही में 3.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जो इसके इतिहास का सबसे बड़ा नुकसान है। 

कंपनी ने एक कांफ्रेंस कॉल में संवाददाताओं को बताया कि उसने पिछले साल अधिगृहित नोकिया के मोबाइल हैंडसेट कारोबार के संरचनात्मक पुनर्गठन पर तिमाही के दौरान 7.5 अरब डॉलर खर्च किए, जिस कारण उसे नुकसान उठाना पड़ा है। परिणामों की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर 4 प्रतिशत लुढ़क गए। 
 
उल्लेखनीय है कि नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला के कार्यभार संभालने के बाद कंपनी ने अपना ध्यान सुस्त पड़ते विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम कारोबार से हटाकर सॉफ्टवेयर और क्लाऊड सेवा कारोबार के विस्तार पर केंद्रित किया है।
तिमाही के दौरान कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियों को ऑपरेटिंग सिस्टम की बिक्री में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। विंडोज-8 को मिले उम्मीद से कम प्रतिसाद के बाद कंपनी 29 जुलाई को विंडोज-10 लांच करने वाली है। 
 
ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसमें सर्च और गेमिंग जैसे फीचर भी डाल रही है। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की बिक्री में 21 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है लेकिन इसका मुक्य कारण विंडोज-एक्सपी सपोर्ट वापस लिए जाने के बाद पिछले साल की समान तिमाही में ऑपरेटिंग सिस्टम की बिक्री में हुई भारी बढ़ौतरी थी। कंपनी ने पहले ही 7800 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है जो इसके कर्मचारियों की कुल संख्या का 7 प्रतिशत है। जिन कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार चलने वाली है उनमें अधिकतर फोन हार्डवेयर क्षेत्र में काम कर रहे हैं। 
 
Advertising