रेल यात्रियों के लिए मोबाइल टिकट एप्प

Wednesday, Jul 08, 2015 - 02:39 PM (IST)

मुंबई: रोजाना रेल से यात्रा करने वाले उपनगर के 75 लाख से ज्यादा रेलवे यात्रियों को टिकट खरीदने में होने वाली परेशानी से बचाने में एक नया मोबाइल टिकटिंग एप्प खासतौर पर मददगार होगा।  
 
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिना कागज वाली मोबाइल टिकट की यह व्यवस्था पश्चिमी रेलवे के उपनगरीय रेल व्यवस्था पर चर्चगेट और दाहानु रोड के बीच आज उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि यह एप्प पहले एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी लेकिन जल्दी ही इसे आईआेएस जैसे अन्य मंचों पर भी लाया जाएगा। 
 
पश्चिमी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि मोबाइल टिकटिंग की यह एप्लीकेशन रोजाना रेल से यात्रा करने वाले 75 लाख उपनगरीय यात्रियों के लिए शुरू की गई है और यह सुविधा उन रेल अधिकारियों के प्रयासों का परिणाम है, जो तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित करना चाहते थे।  
 
उन्होंने कहा, ‘‘इस सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रयोगकर्ताओं को सबसे पहले अपने फोन के ‘प्लेस्टोर’ से मोबाइल टिकट एप्प यूटीएस (अनरिजव्र्ड टिकेटिंग सिस्टम) का नवीनतम वर्जन डाउनलोड करना होगा। जिन्होंने पहले ही इस एप्प को डाउनलोड किया हुआ है, उन्हें बस इसे अपग्रेड करना है।’’ 
 
इस एप्प की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि यूटीएस एप्प डाउनलोड करने के बाद प्रयोगकर्ताओं को टिकट की ‘सॉफ्टकॉपी’ उनके स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगी। इस तरह उन्हें टिकिट लेने के लिए स्टेशनों पर कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा और न ही स्वत: टिकिट देने वाली मशीन एटीवीएम पर ही जाना पड़ेगा। 
 
उन्होंने कहा कि भुगतान आर-वॉलेट के जरिए होगा। यह मोबाइल फोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुक करवाने के लिए बनाई गई भुगतान व्यवस्था है।  इसी बीच मध्य रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमी रेलवे के यात्रियों की प्रतिक्रिया देखने के बाद वे इस साल 15 अगस्त तक इस सेवा की शुरूआत कर सकते हैं।
Advertising