यह शख्स हाथ में लेते ही हैक कर लेता है फोन, जानिए कैसे?

Saturday, Jul 04, 2015 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपने आपना फोन सेथ व्हाल के हाथों में देते हैं तो वह पल भर में आपका पासवर्ड, तस्वीरें चोरी कर लेंगे। सेथ व्हाल उन लोगों में से हैं जिनके शरीर में चिप लगा हुआ। व्हाल अमरीकी नेवी के पूर्व अधिकारी हैं लेकिन अब वे एपीए वायरलेस कंपनी के साथ इंजीनियर हैं और उनका काम बायो-हैंकिंग है।

व्हाल अब साइबर सिक्योरिटी पर काम कर रहे हैं। वो अपने साथी रॉड सोटो के साथ दिखाते हैं कि केवल टच करते ही वे फ़ोन को हैक कर सकते हैं।

ये दोनों अपने चिप का इस्तेमाल किसी आपराधिक काम के लिए नहीं, बल्कि जागरूकता फैलाने के लिए कर रहे हैं। उनका मक़सद ये बताता है कि किस तरह से आने वाले दिनों में हमारे फोन और कंप्यूटर की जानकारी आसानी से हैक होगी और हमें इसका एेहसास तक नहीं होगा।

हैकमियामी में प्रदर्शन
इसकी शुरूआत तब हुई जब सिक्यूरिटी रिसर्चर और इवेंट हैकमियामी के दौरान व्हाल आयोजक सोटो के साथ पिज्जा खा रहे थे। सोटो ने बताया, "सेथ उस वक्त पिज्जा खा रहे थे। मैंने उनसे ऐसे ही कहा कि आप कंप्यूटर पसंद करने वाले दिखते हो और पाया कि उनके हाथ में तो चिप लगा हुआ है।"

सेथ व्हाल के हाथ में आरएफआईडी चिप लगा हुआ है, जो अपने पास आने वाले उपकरणों से डाटा हैक कर सकता है। सोटो मुख्य तौर पर सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर हैकिंग से जुड़े हैं। उन्होंने व्हाल को 2014 में हैकमियामी में अपनी प्रिजेंटेशन देने को कहा। दोनों ने तय किया कि किसी मैलवेयर यानी वायरस वाले सॉफ़्टवेयर को वो किसी मोबाइल में भेजने का प्रयोग करेंगे।

कुछ महीनों के अंदर दोनों ने मिलकर पूरी व्यवस्था डिज़ाइन कर ली और जैसे ही किसी का फ़ोन व्हाल के हाथ में दिया गया, उन्होंने वायरस वाला सॉफ़्टवेयर उसमें आसानी से भेज दिया।

व्हाल ने बताया, "अमूमन ऐसी चीजें पहली बार कामयाब नहीं होतीं।" इनका हैकिंग सिस्टम कुछ इस तरह से काम करता है- व्हाल के हाथ में लगे आरएफआईडी चिप में एक नियर फ़ील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) एंटीना लगा होता है, जिससे निकलनी वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी एनएफसी एनेब्लड डिवाइस जैसे मोबाइल से बात कर सकती हैं।

Advertising