फेसबुक पर लाइव रहे मार्क जुकरबर्ग, दिए अपने फैंस के सवालों के जवाब

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2015 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्ली: आजकल सबसे सोशल साइड फेसबुक का सबसे ज्यादा क्रेज है। उसी तरह फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग मंगलवार देर रात फेसबुक पर लाइव थे। जैसे ही वह लंबे समय के लिए फेसबुक पर अॉनलाइन हुए तो उन के सामने कई ढेरों सवाल खड़े हो गए। उनमें से हॉलीवुड अभिनेता अर्नाल्ड श्वार्जनेगर और मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्स भी शामिल थे। दोनों सेलेब्रिटी और फैंस ने जुकरबर्ग से फिटनेस,खुशी के मायने,एक डॉलर की सैलरी से लेकर फेसबुक के भविष्य तक कई सवाल पूछे। 
 
स्टीफन हॉकिंग ने पूछा, विज्ञान से आप किन सवालों का जवाब चाहते हैं? और उनके जवाब में मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि दिमाग कैसे काम करता है? और समाज के साथ या किसी शख्स के साथ हम दोस्ती का रिश्ता कैसे बना लेते हैं। इसके पीछे कौन-सा गणित या फंडा काम करता है? और फिटनेट से जुड़े सवाल पर मार्क जुकरबर्ग ने कहा, फिटनेस के लिए हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज और घर में हर सुबह अपने डॉगी के साथ दौड़ता हूं। क्या मशीनें इंसान से जीत जाएंगी? मशीनें हमसे कभी नहीं जीत पाएंगी।
 
फैंस के सवालों पर मार्क जुकरबर्ग ने कहा,सिर्फ एक डॉलर सैलरी क्यों चुनी? क्योंकि मैंने काफी पैसा कमा लिया है। अब मैं शिक्षा, स्वास्थ्य और टेक्नोलॉजी से जुड़े समाजसेवा के कामों पर फोकस कर रहा हूं। ताकि फेसबुक के बाहर भी लोगों की बेहतरी के लिए कुछ कर सकूं ऐसा मौका बहुत कम लोगों को ही मिल पाता है। और पूछा भविष्य का फेसबुक कैसा होगा?, हम लोगों के बातचीत का तरीका बदलने पर काम कर रहे हैं। मुझे भरोसा है कि एक दिन मैसेज की तरह अपने विचार और अपनी भावनाएं दूसरों को भेज सकेंगे। ये सबसे अच्छी कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी होगी।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News