मोदी कल करेंगे डिजिटल इंडिया सप्ताह का शुभारंभ, होगा अरबो डॉलर का निवेश

Tuesday, Jun 30, 2015 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक जुलाई को राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में देश और दुनिया के प्रमुख उद्योगपतियों की मौजूदगी में डिजिटल इंडिया सप्ताह का शुभारंभ करेंगे जहां उद्योग समूह भारत में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में अरबो डॉलर निवेश का ऐलान करने वाले है।  
 
प्रधानमंत्री का कार्यक्रम पहली बार विज्ञान भवन के बाहर किसी स्टेडियम में आयोजित किया गया है। इसमें 10 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कार्यरत इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ग्रामीण विकास, मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य और दूसरे विभागों के सहयोग से पूरे देश में डिजिटल इंडिया सप्ताह मनाने जा रहा है।  
 
मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि डिजिटल इंडिया का उद्देश्य देश को डिजिटली सशक्त समाज और ज्ञान वाला राष्ट्र बनाना है। इसके माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सरकारी सेवायें आम लोगों को इलेक्ट्रॉनिक तौर पर मिले।  
 
एक जुलाई से पूरे सप्ताह चलने वाले कार्यक्रमों का आयोजन राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत किया जायेगा। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि डिजिटल इंडिया से आईटी, टैलीकॉम और इलैक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में बडे पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, बैंकिंग आदि क्षेत्र में डिजिटल इंडिया का लाभ होगा।  
 
 
Advertising