सेबी ने 239 इकाइयों पर प्रतिबंध लगाया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 11:50 AM (IST)

मुंबई: बाजार नियामक सेबी ने 4 कंपनियों एवं 235 अन्य इकाइयों पर शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया। इन कंपनियों व इकाइयों ने संदिग्ध मनी लांड्रिंग एवं कर चोरी गतिविधियों के जरिए 614 करोड़ रुपए अवैध लाभ कमाया।  

बाजार नियामक ने जांच में पाया कि 4 कंपनियों- ईको फ्रेंडली फूड प्रोसेसिंग पार्क, एस्टीम बायो आर्गेनिक फूड प्रोसेसिंग, चैनल लाइन एंटरटेनमेंट और एचपीसी बायोसाइंसेज के शेयरों में कृत्रिम ढंग से उतार-चढ़ाव लाया गया था। इन कंपनियों के शेयरों में एक जनवरी, 2013 से 31 दिसंबर, 2014 के बीच भारी कारोबार किया गया और इनके शेयरों में काफी उतार-चढ़ावा देखा गया जिसके बाद सेबी ने आरंभिक जांच शुरू की।  

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य राजीव कुमार अग्रवाल ने अपने 80 पृष्ठ के आदेश में कहा कि इस मामले में संबद्ध इकाइयों के एक समूह द्वारा कारोबार एवं मूल्यों में कृत्रिम तरीके से उतार-चढ़ाव लाया गया जिससे इकाइयों के एक समूह को अवैध लाभ हुआ। वहीं दूसरी आेर भोले भाले निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा। बाजार नियामक ने 4 कंपनियों के साथ ही अन्य 235 इकाइयों पर शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News