दिल्ली में इंटरनैट इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, मिलेगा फ्री Wi Fi

Sunday, Jun 28, 2015 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्ली: इंटरनैट का इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली विश्वविद्यायल सहित शहर के कॉलेज और समीपवर्ती गांव इस साल के अंत तक फ्री वाई फाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।  
 
आप सरकार ने अपने पहले बजट में राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों और करीब 300 गांवों में मुफ्त वाई फाई सुविधा शुरू करने के लिए 50 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं।  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘ योजना के अनुसार, हम सार्वजनिक वाई फाई का पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा कर लेंगे, लेकिन मुझे आशा है कि यह समय से काफी पहले पूरा हो जाएगा। सरकारी वेबसाइटों पर मुफअत में जाया जा सकेगा और अन्य सामग्री सीमित होगी।’’ इस सेवा के जरिए सभी सरकारी वेबसाइटों पर किसी भी वक्त जाया जा सकेगा।  
 
सिसोदिया ने कहा, ‘‘ हम निजी और मनोरंजन सामग्री की ब्राउजिंग के लिए एक सीमा तय करने की कोशिश कर रहे हैं।’’  आप सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी विभाग पहले चरण को लागू करने के लिए हॉटस्पॉट्स को स्थापित करने की प्रक्रिया में है।   अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने स्टॉकहोम, बार्सिलोना, शंघाई और सिंगापुर जैसे शहरों की मौजूदा व्यवस्था का अध्ययन किया है। उन्होंने कहा कि राजधानी में इस परियोजना को पूरा करने के लिए आप सरकार का मकसद 50,000 से 80,000 हॉटस्पॉट्स लगाने का है।   
 
सिसोदिया ने कहा, ‘‘परियोजना में विभिन्न राजस्व मॉडल हैं और सरकार उन पर विचार कर रही है। सरकार दिल्ली के लोगों को सर्वश्रेष्ठ वाई फाई सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ सिसोदिया दिल्ली सरकार के वित्त मंत्री भी है। 
Advertising