एस्सार में हिस्सा लेगी रॉसनेफ्ट

Tuesday, Jun 16, 2015 - 10:26 AM (IST)

मुंबईः एस्सार समूह का प्रवर्तक रुइया परिवार एस्सार ऑयल में 49 फीसदी हिस्सेदारी रूस की दिग्गज तेल एवं गैस कंपनी रॉसनेफ्ट को बेचने जा रहा है। इस हिस्सेदारी की कीमत करीब 10,500 करोड़ रुपए आंकी गई है और सौदे का ऐलान कल हो सकता है। दोनों कंपनियां इस सौदे पर पिछले कुछ महीनों से बात कर रही थीं। इसे अमल में लाने के लिए एस्सार समूह के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम रूस की राजधानी मॉस्को में मौजूद है। इस टीम की अगुआई समूह के प्रवर्तक प्रशांत रुइया कर रहे हैं। 

मामले की जानकारी रखने वाले एक बैंकर ने बताया, ''''बातचीत अब हिस्सेदारी की कीमत आंकने तक पहुंच गई है और सौदे का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है।'''' दोनों कंपनियां राजी हो गईं तो बाजार नियामक सेबी के अधिग्रहण नियमों के मुताबिक रूसी कंपनी को छोटे शेयरधारकों के सामने खुली पेशकश रखनी होगी।

एस्सार ऑयल का शेयर आज 4.72 फीसदी चढ़कर 146 रुपए पर बंद हुआ। सटोरिए मान रहे थे कि यह सौदा हर हाल में होगा, इसीलिए पिछले चार कारोबारी सत्रों में एस्सार ऑयल का शेयर 43 फीसदी चढ़ चुका है। कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण आज बढ़कर 21,163 करोड़ रुपए हो गया था। एस्सार ऑयल में रुइया परिवार और एस्सार एनर्जी पीएलसी की करीब 90 फीसदी हिस्सेदारी है। यह सौदा होने के बाद वह कंपनी में छोटे शेयरधारक बने रहेंगे। 

अधिकारी ने बताया, ''''रुइया कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय दाम पर अपना जोखिम कम करना चाहते थे। इसीलिए वे कच्चे तेल की स्थिर आपूर्ति करने वाले को तलाश रहे हैं, जिस पैमाने पर रॉसनेफ्ट खरी उतरती है।'''' हालांकि एस्सार ऑयल के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि कंपनी बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है। 

एस्सार ऑयल गुजरात के वाडीनार में 2 करोड़ टन क्षमता की रिफाइनरी चलाती है। कंपनी के पास उत्तर-पश्चिम इंगलैंड में लिवरपूल के नजदीक स्टैनलो रिफाइनरी भी है, जो रोजाना 2.96 लाख बैरल तेल का शोधन कर सकती है। वाडीनार में तेल की 35 से 40 फीसदी जरूरत पश्चिम एशिया से पूरी होती है और 15 से 20 फीसदी देसी कंपनियों से। रूसी कंपनी के साथ कच्चे तेल की आपूर्ति के करार के बाद एस्सार ऑयल को अपनी लागत घटाने में मदद मिलेगी। 

एस्सार ऑयल के लिए यह अहम होगा क्योंकि वित्त वर्ष 2015 में कंपनी का सकल राजस्व 192,983 करोड़ रुपये ही रह गया था, जो वित्त वर्ष 2014 में 1,07,190 करोड़ रुपये था। हालांकि वित्त वर्ष 2015 में एस्सार ऑयल का शुद्घ लाभ 1,521 करोड़ रुपए रहा, जबकि वित्त वर्ष 2014 में यह आंकड़ा 126 करोड़ रुपए ही था।

Advertising