5 सार्वजनिक बैंकों के शीर्ष पदों के लिए साक्षात्कार कल से

Sunday, Jun 14, 2015 - 11:45 AM (IST)

नई दिल्ली: सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक पद के लिए साक्षात्कार में पहली बार निजी बैंकों के उम्मीदवारों का चयन किया गया है तथा पीएनबी, बीआेबी और कैनरा बैंक समेत 5 बैंकों के प्रमुखों के लिए साक्षात्कार कल से होंगे।

सूत्रों ने बताया कि निजी क्षेत्र के बैंकों के कार्यकारियों समेत 26 उम्मीदवार 15 और 16 जून को साक्षात्कार के लिए आएंगे। 

गौरतलब है कि साक्षात्कार के लिए छांटे गए 26 में से 7 उम्मीदवार एेसे हैं जो सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के मौजूदा कार्यकारी निदेशक हैं। यह पहला मौका है जबकि निजी क्षेत्र के बैंकों के कार्यकारी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुख पद के लिए चयन प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। हर उम्मीदवार को 2-2 सदस्यों वाली 3 उप-समितियों या परख समितियों से गुजरना होगा। परख समितियों के सदस्यों में वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा सचिव, अतिरिक्त सचिव और आर.बी.आई. के डिप्टी गवर्नर होंगे।  

सूत्रों ने कहा कि उप-समितियों में तीन विशेषज्ञ बाहर के होंगे। इन विशेषज्ञों में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक एस विश्वनाथन, आईआईएम इंदौर के निदेशक रिषिकेश टी कृष्णन और इलाहाबाद बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एस पणसे शामिल हैं। उम्मीदवारों का अंतिम चयन आर.बी.आई. गवर्नर की अध्यक्षता वाला नियुक्ति बोर्ड करेगा। वित्तीय सेवा विभाग ने 3 साल की तय अवधि के लिए पंजाब नैशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, बैंक आफ इंडिया, कैनरा बैंक और आई.डी.बी.आई. बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी के पद के लिए आवेदन मांगे हैं।

Advertising