अनुच्छेद 370ः भारत-पाक के बीच बढ़ा तनाव, पाकिस्तान को महंगी पड़ रही चाय

Tuesday, Sep 17, 2019 - 01:31 PM (IST)

कोलकाताः भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने से पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच ऐग्रो कमोडिटीज का आयात और निर्यात प्रभावित हुआ है। कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध औपचारिक रूप से खत्म कर लिए थे। इससे भारत से पाकिस्तान को चाय, कपास और टमाटर का निर्यात और पाकिस्तान से खजूर, आम और प्याज का आयात पूरी तरह बंद हो गया है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते सामान्य होने के अभी कोई आसार नहीं लग रहे हैं। ऐसे में निर्यातक दूसरे देशों का रुख कर रहे हैं।

पाकिस्तान को चाय निर्यात 33.59% घटा
इस साल के पहले 7 महीनों में भारत से चाय का निर्यात 33.59 फीसदी घटकर 58.9 लाख टन रहा, जो पिछले साल की इसी अवधि में 88.7 लाख टन था। पाकिस्तान अधिकतर दक्षिण भारत से और कुछ मात्रा में असम से चाय का आयात करता है। साउथ इंडियन टी एक्सपोर्टर्स असोसिएशन के प्रेसिडेंट दीपक शाह ने कहा, 'पाकिस्तान ने भारत से चाय खरीदना बिल्कुल बंद कर दिया है। अब हम चाय बेचने के लिए मलयेशिया, इराक और पश्चिम अफ्रीकी देशों में संभावनाएं तलाश रहे हैं। नए बाजार में जगह बनाना मुश्किल है लेकिन हम इसकी पूरी कोशिश कर रहे हैं। इनमें कुछ देशों की बैंकिंग व्यवस्था खराब है, जिससे भुगतान प्रभावित होता है। इराक को दुबई के रास्ते चाय भेजी जा रही है।'

सूखे खजूर के दाम हुए तीन गुना
पाकिस्तान कई साल से भारत के लिए सूखे खजूर का प्रमुख सप्लायर रहा है। दिल्ली के इम्पोर्टर और एक्सपोर्टर कुणाल बत्रा ने बताया कि पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद होने से सूखे खजूर की कीमतें तीन गुना बढ़ गई हैं। वहीं पाकिस्तान को टमाटर का निर्यात बंद होने से पिछले तीन साल से भारत में टमाटर के दाम नरम बने हुए हैं। दिल्ली में आजादपुर मार्केट के ट्रेडर्स ने कहा कि भारत में आम का सीजन खत्म होने के बाद पाकिस्तान से अगस्त-अक्टूबर तक आम का आयात होता था जो इस साल नहीं हुआ।

दशक में 4 गुना बढ़ा था कपास का निर्यात
पिछले एक दशक में भारत से पाकिस्तान को कपास के निर्यात में चार गुना बढ़ोतरी हुई है। 2008 में यह निर्यात 1,352 करोड़ रुपए का था, जो 2018 में बढ़कर 5,182 करोड़ रुपए का हो गया था। भारत के कुल कपास निर्यात में 10 फीसदी हिस्सेदारी पाकिस्तान की है। यह पिछले एक दशक में बढ़कर चार गुना हो गया है। भारत से पाकिस्तान को होने वाले कुल निर्यात में 32 फीसदी हिस्सा कपास का है। अभी भारत में इसकी अगली फसल का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अभी तक निर्यात खास नहीं रहा है।

jyoti choudhary

Advertising