15 जून से देशभर में रोमिंग फ्री!

Tuesday, Jun 02, 2015 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) ने 15 जून से रोमिंग फ्री करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बी.एस.एन.एल. के निदेशक मंडल ने कल यह निणर्य लिया है जो 15 जून से प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि बी.एस.एन.एल. के लैंडलाइन फोन से रात में पूरे देश में किसी भी नैटवर्क पर नि:शुल्क कॉल करने की सुविधा पहले से ही दी जा रही है।

दिल्ली और मुंबई में टैलीकॉम सेवाएं देने वाली सरकारी कंपनी महानगर टैलीफोन निगम लिमिटेड (एम.टी.एन.एल.) ने इन दोनों महानगरों में अपने लैंडलाइन से किसी भी नैटवर्क पर रात में नि:शुल्क कॉल करने की सुविधा दी हुई है। प्रसाद कहा कि आर्थिक बदहाली से जूझ रही बी.एस.एन.एल. की स्थिति अब सुधरने लगी है और उसके ग्राहकों की संख्या भी बढ़ी है। बी.एस.एन.एल. ने अपनी सेवाओं को बेहतर बनाया है और कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए पिछले एक वर्ष में 15 हजार नए टावर लगाए हैं।

पिछले एक वर्ष में 47 लाख नए सक्रिय ग्राहक जोडे हैं और उसके राजस्व में पिछले वित्त वर्ष में 2.1 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है। भारत नेट (भारत ब्रॉडबैंड नैटवर्क लिमिटेड) के शुरू होने से बी.एस.एन.एल. की स्थिति और बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि हालांकि एम.टी.एन.एल. की स्थिति अब भी अच्छी नहीं है लेकिन इसमें सुधार हो रहा है। पिछले वित्त वर्ष में उसने भी 2.11 लाख नए ग्राहक बनाए हैं जबकि इससे पहले ग्राहकों की संख्या में कमी आ रही थी।

प्रसाद ने कहा कि वर्ष 2004 तक बी.एस.एन.एल. 10 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे में थी लेकिन वर्ष 2014 में यह साढे 7 हजार करोड रुपए के घाटे में थी। उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए समय पर उपकरणों की खरीद आदि नहीं किए जाने से उसकी स्थिति खबरा हुए थी। 

Advertising