अदाणी की कोयला खनन परियोजना को अदालत में चुनौती

punjabkesari.in Friday, May 29, 2015 - 04:50 PM (IST)

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड प्रांत में वहां के मूल निवासी भूमि मालिकों ने भारत की दिग्गज खनन कंपनी अदाणी समूह के 16.5 अरब डालर की कारमाइकल कोयला खान परियोजना को नये सिरे से संघीय अदालत में चुनौती दी है।  

मूल निवासी वांगान एंड जागालिंगोउ ने बयान जारी कर कहा कि उन्होंने कारमाइकल खान परियोजना को रोकने का संकल्प लिया है और अगर वे परियोजना पर आगे बढ़ते हैं तो उनकी बड़े पैमाने पर परंपरागत जमीन और प्राचीन संपर्क सदा के लिये लुप्त हो जाएगा।  

वांगान एंड जागालिंगोउ से संबद्ध और प्रवक्ता एड्रिआन गुरागुबा ने कहा, ‘‘हमने आस्ट्रेलिया की संघीय अदालत में अपील और न्यायिक समीक्षा दायर की है। इसमें आस्ट्रेलिया के नेशनल नेटिव टाइटल ट्राइयूनल के फैसले को चुनौती दी गयी है जिसमें कहा गया है कि क्वींसलैंड सरकार कारमाइकल को खनन पट्टा दे सकती है।  

उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम मामले को उच्च न्यायालय में ले जाएंगे।   पिछले महीने कुछ जमीन मालिकों ने आरोप लगाया था कि अदाणी यह कहकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि आस्ट्रेलिया के मूल निवासी इस परियोजना का समर्थन कर रहे हैं।   मूल निवासियों के इस कदम के बाद अदाणी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘समूह को भरोसा है कि नेशनल नेटिव टाइटल ट्राइयूनल के निर्णय को बरकरार रखा जाएगा।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News