आपकी सुविधा के लिए रेलवे ने शुरू की यह खास सर्विसेज

Friday, May 08, 2015 - 12:27 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने जो सुविधाएं यात्रियों को देने की घोषणा की थी, स पर कई कदम अब तक उठाए जा चुके हैं। जानिए भारतीय रेलवे ने आपकी सुविधा के लिए कौन-कौन सी सर्विसेज शुरू की हैं।

सोए यात्री को जगाएगा रेलवे
अब रेल यात्रा करते समय आप आराम की नींद सो सकते हैं, ये टेंशन आपको नहीं लेनी पड़ेगी कि कहीं अपने स्टेशन से ज्यादा दूर नहीं चले जाएं। आपको जितने बचे पहुंचना है उससे ठीक आधा घंटा पहले आपके मोबाइल फोन पर कॉल आएगा। यह सर्विस आईआरसीटीसी और भारत बीपीओ की संयुक्त पहल है और रेलवे इन्क्वायरी नंबर 139 पर वॉयस कॉल के माध्यम से उपलब्ध है।

कागज रहित अनारक्षित टिकट
कागज रहित अनारक्षित टिकट के लिए रेलवे ने मोबाइल ऐप्लिकेशन लांच किया है। इससे कागजी अनारक्षित टिकट की जरूरत नहीं रह जाएगी। पहले तो यह सर्विसे दक्षिणी रेलवे के 15 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी, उसके बाद सभी बड़े शहरों में इस सर्विस को लांच किया जाएगा। इस मोबाइल एप्प को गूगल प्ले स्टोर या विंडोज स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है। टिकट के लिए भुगतान एप्प में मौजूद फीचर ‘रेलवे वैलेट’ के माध्यम से की जानी है। टिकट बुक होने के बाद यात्री को टिकट कंफर्मेशन स्क्रीन मिलेगी जिसमें टिकट के बारे में सारी इंफर्मेशन होगी।

पिज्जा हट और केएफसी से तैयार खाना मंगवाएं
अब आप रेलवे में पिज्जा हट और केएफसी के खानों का मजा भी ले सकेंगे। रेलवे के लिए ऑनलाइन टिकटिंग, कैटरिंग और टूरिजम का काम संभालने वाली आईआरसीटीसी ने ई-कैटरिंग के लिए पिज्जा हट और केएफसी को मंजूरी दे दी है। इन वेंडर्स से खाना मंगवाने के लिए यात्रा की तारीख से 48 घंटे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आर्डर करना होगा। वेंडर इसके बाद बायर्स के मोबाइल पर एक पासवर्ड भेजेगा जिसे डिलिवरी के वक्त बताना होगा।

‘जल्दी’ टिकट खिड़की
पश्चिमी रेलवे के वडोदरा डिविजन ने वडोदरा, नाडियाड, भरूच, आनंद और अंकलेश्वर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को तुरंत टिकट देने के लिए ‘जल्दी टिकट खिड़की’ खोला है। वार्षिक रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ‘ऑपरेशन 5 मिनट्स’ की घोषणा की थी जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। इस टिकटिंग सिस्टम के तहत जनरल से सफर करने वाले यात्री 5 मिनट के अंदर टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए रेलवे ज्यादा यात्रा वाले स्थानों की टिकट अडवांस में प्रिंट कर लेगा।

रुपे प्री पेड कार्ड
रेलवे यात्री अब अपने रुपे प्रीपेड कार्ड के जरिए टिकट बुक कराने के अलावा शॉपिंग कर सकते हैं। साथ ही सेवाओं से जुड़े बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे। ये कार्ड दो श्रेणी में जारी किए जाते हैं जिनमें से एक की लोडिंग लिमिट 10,000 रुपए और दूसरे की 50,000 रुपए है। हर कार्ड पर हर महीने 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त होंगे जिस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। यह छूट पहले छह महीनों तक मिलेगी। उसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपए चार्ज किया जायेगा।

4 महीनें पहले रिजर्वेशन 
अब रेल यात्री 4 महीने पहले ही अडवांस में ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं क्योंकि रेलवे ने अडवांस रिजर्वेशन पीरियड को 60 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन करने का निर्णय लिया है।

टिकट मिलने पर कैश दें
अब ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको पहले पैसा नहीं देना पड़ेगा। टिकट डिलिवर होने के बाद ही आपको पैसा देना होगा। आईआरसीटीसी ने ‘कैश ऑन डिलिवरी’ की यह सर्विस उनलोगों ने शुरू की है जो अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और जिनके पास नैट बैंकिंग सुविधा नहीं है।

Advertising