कोयला घोटाला: नवीन जिंदल, कोडा, अन्य को अभियुक्त के रूप में सम्मन

Wednesday, May 06, 2015 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की एक विशेष सुनवाई अदालत ने कोयला ब्लाक आवंटन घोटाले से एक मामले में कांग्रेस नेता व उद्योगपति नवीन जिंदल, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा सहित कुल 15 व्यक्तियों और फर्मों को आज अभियुक्त के रूप में सम्मन जारी किए। 
 
यह मामला झारखंड की अमरकोंडा मुरगादंगल कोयला ब्लाक आवंटन में घोटाले से जुड़ा है और अदालत ने जिन लोगों को अभियुक्त के रूप में सम्मन जारी किए हैं उनमें पूर्व कोयला राज्यमंत्री दसारी नारायण राव तथा पूूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता शामिल हैं।  
 
सीबीआई के विशेष न्यायाधीश भरत पराशर ने पांच फर्माें सहित सभी अभियुक्तों को 22 मई को उनकी अदालत में हाजिर होने को कहा है।अदालत ने भारतीय दंड संहित की धारा 120 बी, 420 व 409 तथा भ्रष्टाचार निरोध कानून की विभिन्न धाराआें के तहत यह सम्मन जारी किए हैं।  
 
जिन अन्य व्यक्तियों को सम्मन जारी किए गए हैं उनमें ज्ञान स्वरूप गर्ग, सुरेश सिंघल, राजीव जैन, गिरीश कुमार सुनेजा, आर के सर्राफ तथा के रामकृष्ण प्रसाद के नाम भी हैं। इसके साथ ही इस मामले में पांच फर्माें को भी अभियुक्त बनाया गया है जिनमें जेएसपीएल, जिंदली रीयल्टी, गगन इन्फ्राएनर्जी, न्यू दिल्ली एक्जिम प्राइवेट, सौभाग्य मीडिया के नाम हैं।  
 
अदालत ने सीबीआई के आरोप पत्र का संज्ञान लेते हुए इन्हें अभियुक्तों के रूप में समन किया है। उल्लेखनीय है कि जेएसपीएल ने एक बयान में अपने व अपने प्रबंधन के खिलाफ लगे आरोपों का खंडन किया था।
 
Advertising