जब नए शहर में रहना हो अकेले

Wednesday, May 06, 2015 - 02:12 PM (IST)

जालंधरः सिंगल पुरुष या महिला यदि किसी नए शहर में रहने जा रहे हैं तो उन्हें कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। इनके बारे में ही आपको यहां जानकारी दे रहे हैं।

किसी नए शहर में रहने के लिए वहां पहुंचने से पहले आपको ऐसे इलाकों की तलाश कर लेनी चाहिए जो वहां आपके जीवन के लिए सरल साबित हों। इससे आपको अपने लिए उपयुक्त मकान तलाश करने की प्रक्रिया में आसानी होगी। यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप ऐसी लोकेशन का चुनाव करें जो आपके कार्यस्थल या कॉलेज के करीब हो। इससे सफर में व्यर्थ जाने वाला आपका समय बचेगा और आपके पास अपने लिए भी अधिक समय होगा।

यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अकेले रहने वालों को अपने सभी काम खुद करने पड़ते हैं। एक बार अपने रहने के लिए आपने स्थान का बंदोबस्त कर लिया तो सुनिश्चित बना लें कि वहां पर आपके साथ रहने वाले लोग आपके जैसी सोच वाले हों। ऐसा मकान तलाश करें जिनका मकान मालिक संवेदनशील हो और आपकी जरूरतों को समझ सके। बेहतर होगा कि आप किसी के साथ कमरा सांझा करके रहने का प्रयास करें।

सुनिश्चित बनाएं कि आप नजदीकी रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, मॉल, बाजार, बैंक, ए.टी.एम्स, डाक्टर, अस्पताल, पैट्रोल पम्प और खाने-पीने के स्थलों आदि के बारे में जान लें ताकि आपको किसी चीज की जरूरत पडऩे पर आसानी रहे। उनके फोन नंबर भी अपने फोन में सेव कर लें।

नए शहर में सड़कों तथा मार्गों के बारे में न जानना एक आम बात है लेकिन यह बेहद असुरक्षित साबित हो सकता है। अपने स्मार्टफोन में ऐसे एप्स डाऊनलोड करें जो शहर में विभिन्न रास्तों तथा दिशाओं के बारे में आपको बता सकें। साथ ही टैक्सी भिजवाने वाली सेवा का नम्बर तथा कैब एप्स भी डाऊनलोड करना आपके काफी काम आ सकता है।

अन्य चुनौती है काम की लम्बी अवधि के दौरान भोजन की व्यवस्था करना, देर रात को होने वाली पार्टी में हिस्सा लेना या जब आप बीमार पड़ जाएं तो अपने इलाज का बंदोबस्त करना। अच्छा भोजन अच्छे स्थान से उपयुक्त समय पर प्राप्त करना भी एक बड़ी चुनौती बन जाती है। सुनिश्चित बनाएं कि आपके पास ऐसे अच्छे स्थलों के फोन नंबर हों जहां से आप जरूरत पडऩे पर भोजन मंगवा सकें।

Advertising