Beef Bain के बावजूद हो रहा है निर्यात

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2015 - 11:08 AM (IST)

कोच्चि: भारत भैंस के मांस के निर्यात में सबसे आगे दौड़ रहा है। देश के कई राज्यों में गायों और बैलों के वध पर सख्त प्रतिबंध लागू किया गया है। कृषि के संयुक्त राज्य अमरीका विभाग (यूएसडीए) ने एक ताजा रिपोर्ट में भारत शीर्ष वैश्विक गोमांस निर्यातक के रूप में ब्राजील के ऊपर है।
 
यह अनुमान लगाया जा रहा है इस महीने 2015 में वैश्विक गोमांस का निर्यात 10.2 लाख टन को छू जाएगा। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद ''निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के अनुसार संदर्भ में कृषि खाद्य श्रेणी में वस्तु के निर्यात में भैंस का मांस, बासमती चावल से आगे निकल गया है।
 
फरवरी में ग्यारह महीनों के लिए,भारतीय भैंस के मांस का निर्यात 13,56,794 टन दर्ज किया गया। जिसमें 26,965 करोड़ रुपए मूल्य के लिहाज 11 फीसदी मात्रा में वृद्धि कर13 फीसदी रिकॉर्ड की गई। संस्करणों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में भैंस के मांस का निर्यात 14,49,759 टन की तुलना में 15 लाख टन को छू सकता है।
 
ऑल इंडिया मांस और पशुधन निर्यातकों एसोसिएशन के सचिव ने कहा कि, "ब्राजील मुद्रा और हांगकांग के वियतनाम से भैंस के मांस के में समस्याओं का अवमूल्यन भारतीय निर्यात को प्रभावित किया है। ब्राजील में भारत की मुख्य प्रतिद्वंद्वी है जबकि वियतनाम, भारतीय भैंस के मांस का सबसे बड़ा खरीदार है।
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News