रेल से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर

Tuesday, Apr 21, 2015 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन में जनरल क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अब वे जनरल की टिकट पर स्लीपर क्लास में सफर कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे से कहा है कि अगर कभी ऐसी स्थिती हो की जनरल कोच में यात्रियों की तादाद ज्यादा है और स्लीपर क्लास खाली है, तो ऐसी स्थिति में एक सीमित समय-सीमा के लिए जोनल रेलवे स्लीपर क्लास के कोच को भी जनरल कोच में तब्दील कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक ऐसा करना हमेशा के लिए संभव नहीं है। ऐसा सिर्फ तभी मुमकिन हो सकता है, जब जोनल रेलवे को यह लगे कि उनके क्षेत्र में जनरल कोच में भीड़ ज्यादा है और स्लीपर क्लास खाली है, तो वे एक निर्धारित समय के लिए स्लीपर क्लास को भी जनरल कर सकते हैं। यह अधिकार जोनल रेलवे को दिया गया है और इसके लिए उन्हें रेलवे बोर्ड से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वहीं रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक, अगर स्लीपर कोच में यात्रियों की संख्या कम होगी, तो जोन महाप्रबंधक इसे सैकेंड क्लास अनरिजर्व कोच (सामान्य कोच) में परिवर्तित कर सकेंगे। मांग और उपलब्धता के आधार पर जीएम यह फैसला ले सकेंगे। इसके साथ ही ट्रेन के गंतव्य स्टेशनों के बीच में पड़ने वाले किसी दो स्टेशनों के मध्य भी यह सुविधा दी जा सकती है। आपको बता दें कि इससे पहले कुछ ही ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध थी, जिसमें भोपाल से जबलपुर के बीच राजकोट एक्सप्रेस और अमरकंटक एक्सप्रेस शामिल है।

Advertising