अक्षय तृतीया पर सोने की बढ़ेगी चमक

Tuesday, Apr 21, 2015 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्लीः देश भर के आभूषण निर्माता मंगलवार को अक्षय तृतीया के दिन शानदार बिक्री की तैयारी में हैं। परंपरागत तौर पर अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीद को शुभ माना जाता है। मार्च और अप्रैल में सोने के आयात के आंकड़े भी इसकी पुष्टिृ करते हैं कि जौहरियों को इस बार अच्छी मांग रहने की उम्मीद है। इस साल सोने की कीमतें अपेक्षाकृत कम रहने और आयात पर लगी बंदिशें हटने से पिछले दो माह में आयात बढऩे से भी अक्षय तृतीया पर सोने की अच्छी मांग रहने की उम्मीद है। पिछले साल की तुलना में मुंबई में आज सोने का भाव करीब 9.91 फीसदी कम रहा। पिछले साल अक्षय तृतीया पर सोना 30,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव बिका था।

ऑल इंडिया जेम्स ऐंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के निदेशक बछराज बामलवा ने कहा, ''''अक्षय तृतीया पर इस बार पिछले साल की तुलना में 15 से 20 फीसदी ज्यादा मांग रहने की उम्मीद है और कुल बिक्री करीब 75 टन रह सकती है। दक्षिण भारत में इसकी अच्छी मांग रहेगी।'''' उन्होंने कहा कि नक्षत्रों की दशा पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों ने बताया है कि कल सोना खरीदने का बहुत ही शुभ मुहूर्त है, जो 190 साल के बाद आया है। वर्ष 2013 में भी अक्षय तृतीया के दौरान सोने की मांग और आयात में काफी तेजी आई थी। यह रुझान बताता है कि जब भी सोने की कीमतें कम रहती हैं, मांग में इजाफा होता है। इस बार भी ऐसी ही स्थिति है। इस बार मार्च में 121 टन सोने का आयात हुआ, जबकि इससे पिछले साल मार्च में 48.5 टन आयात किया गया था। इस साल अप्रैल में सोने का आयात 90 टन रह सकता है।

विश्व स्वर्ण परिषद के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पीआर ने कहा, ''''आयात पर बंदिशें हटने और बजट में शुल्क कटौती की उम्मीद पूरी नहीं होने के बाद अब खरीदारी की धारणा सामान्य हो गई है और इस बार अक्षय तृतीया पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है। बेमौसम बारिश से ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर असर पडऩे के बावजूद अर्थव्यवस्था में उच्च वृद्घि के संकेत से 2015 में सोने की मांग अच्छी रहने की उम्मीद है।'''' ब्रोकर और विश्लेषक सोने की कीमतों को लेकर सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं, जबकि आभूषण कारोबारी इससे आशान्वित हैं। ऐंजल कमोडिटीज ने अक्षय तृतीया पर विशेष स्वर्ण रिपोर्ट में निवेशकों को सलाह दी कि सोने की खरीद चरणबद्घ तरीके से करें न कि एक बार में ही ढेर सारा सोना खरीद लें।

जीएफएमएस थॉमसन रॉयटर्स के वरिष्ठ विशेषक (बहुमूल्य धातु) सुधीश नांबियात ने कहा, ''''मार्च में आयात के आंकड़े बताते हैं कि इस बार उच्च शुद्घता वाले 100 ग्राम वजन वाले सोने के बिस्कुट का अच्छा आयात हुआ है और ज्वैलरों को उम्मीद है कि सिक्के और बार की इस बार मांग बढ़ रही है।'''' मुंबई के एक अग्रणी ज्वैलर ने कहा कि 1 लाख रुपए से ज्यादा की नकद खरीदारी पर स्थायी खाता संख्या की अनिवार्यता से आभूषणों की मांग पर असर पड़ सकता है लेकिन आयात के आंकड़े बताते हैं कि इस बार सोने की अच्छी मांग रह सकती है।
 

Advertising