नारायण मूर्ति को ''आप'' से जोड़ना चाहते हैं केजरीवाल!

Sunday, Apr 05, 2015 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्लीः ''आप'' नेताओँ के बीच आपस में मचे घमासान के बीच पार्टी के लिए एक अच्छी खबर आ सकती है। खबर है कि इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति जल्द ही आम आदमी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि  इन दिनों नारायणमूर्ति का झुकाव दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की तरफ दिखाई दे रहा है। खुद अरविंद केजरीवाल भी उन्हें पार्टी में शामिल करने के इच्छुक हैं।

गौरतलब है कि इंफोसिस के पूर्व डायरेक्टर वी. बालाकृष्णन ''आप'' से जुड़ने के बाद पिछले साल लोकसभा चुनाव में बेंगलूर से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

अब ऐसा लगता है कि केजरीवाल, मूर्ति को पार्टी के साथ जोड़कर कई क्षेत्रों में उनके अनुभव का फायदा उठाना चाहते हैं। इन चर्चाओं को मूर्ति की मंगलवार को केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात की वजह से भी बल मिला है। हालांकि, आप के विधायक आदर्श शास्त्री का कहना है कि इस मुलाकात का राजनीतिक निहितार्थ नहीं है, यह महज शिष्टाचार की भेंट थी। दिल्ली सरकार के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तीनों लोगों ने सामाजिक महत्व के कई मुद्दों पर चर्चा की।

नारायण मूर्ति के अनुसार, वह केजरीवाल व उनके सहयोगियों को अक्षय पात्र के बारे में बताने गए थे। अक्षय पात्र एक एनजीओ है, जो सरकारी स्कूलों में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक मिड डे मील स्कीम लागू करवाने के लिए काम करता है। मूर्ति व उनकी पत्नी सुधा मूर्ति ने इस संगठन को खड़ा करने में मदद की है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि अक्षय पात्र के बारे में क्या बात हुई। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग भी है और वह सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील की क्वॉलिटी सुधारने को लेकर गंभीर होने की बात कहते रहे हैं।

सिसोदिया व मूर्ति मुलाकात को लेकर ज्यादा कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है। अक्षय पात्र के प्रवक्ता ने कहा कि केजरीवाल बेंगलूर में पिछले महीने हमारे ऑफिस आए थे और हम दिल्ली सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। हमारी योजना 2020 तक 50 लाख बच्चों को स्कीम में शामिल करने की है। इसलिए हम ज्यादा शहरों में विस्तार को लेकर उत्साहित हैं। लेकिन, केजरीवाल के ऑफिस आने व मूर्ति की मुलाकात के बाद भी अभी तक कुछ ठोस नहीं निकला है।

प्रवक्ता के मुताबिक, मूर्ति अक्षय पात्र के साथ बतौर सलाहकार जुड़े हुए हैं और इंफोसिस फाउंडेशन हमारा सबसे बड़ा दानदाता है, जिसकी सुधा मूर्ति चेयरपर्सन हैं। हालांकि, अब देखना यह है कि केजरीवाल आखिर कब तक नारायण मूर्ति को पार्टी में शामिल करा पाते हैं। अगर नारायण मूर्ति आम आदमी पार्टी में शामिल हो जाते हैं तो पार्टी को इसका लाभ मिलना लाजिमी है।

Advertising