अब ट्रेन में लीजिए Restaurant जैसे मजे

Saturday, Apr 04, 2015 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे की कम महत्वपूर्ण गाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्री अब लजीज व्यंजनों के साथ पिज्जा हट और केंटुकी फ्राइड चिकन (केएफसी) जैसे अंतरराष्ट्रीय फूड चैन के व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं। 
 
सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) इन कंपनियों से बातचीत कर रही है, ताकि इपने ई कैटरिंग के मेनू भी इन्हें भी स्थान दे सके। यदि बातचीत सफल रही तो यात्री इन कंपनियों के व्यंजनों का आनंद शीघ्र ही ले सकेंगे।
 
आईआरसीटीसी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कंपनी के ई कैटरिंग के तहत उपलब्ध कराए जा रहे व्यंजनों की सूची में अब नामी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के व्यंजनों को भी शामिल कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय डोमिनोज पिज्जा के उत्पाद ई कैटरिंग सेवा में मिल रहे हैं। 
 
अब कंपनी से जुड़ने के लिए पिज्जा हट और केएफसी और यम जैसी कंपनियों ने भी इच्छा व्यक्त की है। इस समय विभिन्न विकल्पों को ध्यान में रख कर बातचीत चल रही है।यदि सबकुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही इनके व्यंजन भी आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग सूची में शामिल हो जाएंगे।
 
उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय में देश के चल रही कम महत्व वाली 120 रेलगाड़ियों में ई-कैटरिंग सेवा चलाने का अधिकार आईआरसीटीसी को दिया है। इसके लिए ग्राहक चाहे, तो इंटरनेट पर बुकिंग कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर 18001034139 या 0120 4383892-99 पर फोन कर बुक कर सकते हैं।
 
आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल उन्हें वही रेलगाड़ी मिली है जिसमें भोजनयान (पेंट्री कार) नहीं है। इन गाड़ियों को रेलवे कम महत्वपूर्ण मानता और पेंट्री कार की व्यवस्था नहीं होने की वजह से इसमें यात्री भी खाने-पीने के सामान के लिए रोड साइड वेंडर पर ही आश्रित होते हैं। 
 
अब ई कैटरिंग की व्यवस्था हो जाने पर इसे काफी पसंद किया जा रहा है। तभी तो फरवरी 2015 के मुकाबले मार्च 2015 के दौरान ई कैटरिंग बिजनेस में 145 फीसदी की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। रेल मंत्रालय ने जनवरी में ही ब्रांडेड रेडी टू इट व्यंजनों को चलती रेलगाड़ियों में उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की थी।
Advertising