भारत ने औद्योगिक उत्पादन के मामले में चीन को फिर पछाड़ा

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2015 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्लीः मांग में तेजी आने से मार्च में भारत के औद्योगिक उत्पादन में लगातार 17वीं बार बढ़ौतरी दर्का की गई और इस मामले में भारत ने एक बार फिर चीन को पछाड़ दिया है। 
 
एचएसबीसी पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) पर मार्च में देश का औद्योगिक उत्पादन फऱवरी के 51.2 के मुक़ाबले बढ़कर 52.1 पर पहुंच गया जबकि इस दौरान चीन का 50.7 से घटकर 49.6 पर आ गया है। एचएसबीसी ने कहा कि भारत के विनिर्माण क्षेत्र में सुधार काफ़ी तेकाी से हो रहा है। 
 
मार्च में विनिर्माण कंपनियों का उत्पादन बढऩे के साथ ही उनके नए ऑडर्रों में बढ़ौतरी होने से पीएमआई में मकाबूती दर्का की गई है। पीएमआई पर इस महीने विनिर्माण क्षेत्र के नए ऑर्डर फऱवरी के 51.9 के मुक़ाबले बढ़कर 53.2 पर पहुंच गया है। 
 
भारत औद्योगिक उत्पादन तेकाी दो अंतिम एचएसबीसी ने कहा कि महंगाई बढऩे के जोखमि को ध्यान में रखते हुए रिकार्व बैंक की सात अप्रैल को वित्त वर्ष 2015-16 की पहली द्विमासिक ऋण एवं मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं है।  
 
विशेषज्ञों की मानें तो सात अप्रैल को केंद्रीय बैंक ब्याज दरों को यथावत रख सकता है जबकि जून की द्विमासिक समीक्षा में एक चौथाई प्रतिशत की कटौती की उम्मीद है। हालाँकि इस वर्ष आरबीआई ने 15 जनवरी और चार मार्च को अल्पकालिक नीतिगत दरों में चौथाई-चौथाई प्रतिशत की कमी की है। 
 
एचएसबीसी के अनुसार सरकार की बहुप्रतीक्षित वस्तु एवं सेवा कर लागू होने से भारत में आर्थिक सुधार को गति मिलेगी तथा भूमि अधिग्रहण विधेयक के पारित होने से कंपनियों के लिए भारत में कामीन खरीदना आसान हो जाएगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News