अब घर बैठे ऐसे लिंक करें वोटर आईडी से आधार कार्ड

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2015 - 01:10 PM (IST)

लखनऊ: आधार कार्ड और वोटर कार्ड से जुड़े लोगों के लिए अहम खबर है। अब लोग घर बैठे ही अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आप sms या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है और जो लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर सकते, उनके लिए जिला प्रशासन जल्द ही मेगा कैंप का आयोजन करेगा। फर्जी वोटरों की पहचान के लिए पूरे देश में वोटर कार्ड को आधार से लिंक किया जा रहा है। इसके तहत शहर में 12 अप्रैल को मेगा कैंप लगाया जाएगा।

एडीएम प्रशासन राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि सभी इलाकों में लगने वाले कैंप में बीएलओ मौजूद रहेंगे, जिनके पास फॉर्म जमा किए जा सकेंगे। एडीएम प्रशासन ने दावा किया कि 12 अप्रैल तक जिले के 12 प्रतिशत लोगों का वोटर आईडी आधार से लिंक हो जाएगा और 31 अप्रैल तक इसे 100 प्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा।

 

SMS से करें वोटर कार्ड को आधार से लिंक

जो लोग एसएमएस के जरिए वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराना चाहते हैं, वे कहीं से भी मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए ECILINK टाइप कर स्पेस दें। फिर वोटर आईडी का नम्बर लिखकर फिर स्पे के बाद आधार नम्बर लिखें और 51969 पर भेज दें। इसके बाद उनका आधार और वोटर आईडी लिंक कर दिए जाएंगे।
 

ऑनलाइन वोटर-आधार लिंक करने के लिए

ऑनलाइन वोटर-आधार लिंक करने के लिए nvsp.in वेबसाइट पर जाकर Feed your Aadhaar Number पर क्लिक करें। नया पेज ओपन होने पर वहां मांगी गई जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें मेल आईडी भरना होगा ताकि आधार लिंक होने के बाद कन्फर्मेशन भेजी जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News