14 नहीं 16 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाना होगा!

Tuesday, Mar 03, 2015 - 04:43 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में सर्विस टैक्स को 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी किया है लेकिन आपको बता दें कि यह इतना भर नहीं है। जरा अपनी जेब थामकर बैठिए, क्योंकि आपको कुल मिलाकर 16 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाना पड़ सकता है।

बजट में ''स्वच्छ भारत मिशन'' के लिए प्रस्तावित 2 फीसदी सेस को भी सर्विस टैक्स में जोड़ने का पूरा प्रावधान किया गया है। अगर यह लागू किया जाता है तो आपको भारी भरकम 16 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाना पड़ेगा।

फाइनैंस बिल को बारीकी से पढ़ने पर चौंकाने वाली कई चीजें पता चलती हैं। वित्त विधेयक के अध्याय 6 के ''स्वच्छ भारत उपकर'' के 117 के भाग 2 में साफ-साफ लिखा है, ''स्वच्छ भारत पहलों को वित्तपोषित करने और उसका संवर्धन करने के प्रयोजन के लिए या उससे संबंधित किसी अन्य प्रयोजन के लिए इस अध्याय के उपबंधों के अनुसार सभी या किसी करादेय सेवाओं पर ऐसी सेवाओं के मूल्य पर स्वच्छ भारत कोष के नाम से ज्ञात उपकर, सेवा कर के रूप में 2 प्रतिशत की दर से उद्गृहीत किया जाएगा।''

केपीएमजी में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (टैक्स) सचिन मेनन ने सीएनबीसी-टीवी 18 को दिए इंटरव्यू में कहा, ''बजट में सरकार ने दो फीसदी स्वच्छ भारत सेस को सर्विस टैक्स के रूप में सभी सेवाओं पर जोड़ने का प्रावधान किया है। इसका मतलब साफ है कि अभी सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी से बढ़कर 14 फीसदी हो जाएगा। इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत सेस को भी सर्विस टैक्स में जोड़ने को नोटिफाइ किया जा सकता है।''

बता दें कि सर्विस टैक्स में इस भारी बढ़ोतरी का असर आपके फोन से बिल से लेकर हर सेवा पर होगा। सरकार के इस कदम से ब्यूटी पार्लर जाना, रेस्ट्रॉन्ट में खाना, घूमना-फिरना, हवाई सफर, फोन बिल, वाईफाई सर्विसेज बेहद महंगी हो जाएंगी।

Advertising