बिना पासवर्ड ये खोल सकते है आपकी फेसबुक, जानें कैसे!

Tuesday, Mar 03, 2015 - 05:51 PM (IST)

न्यूयॉर्क: अपने फेसबुक के पासवर्ड को लेकर हम कितने सतर्क रहते है कि कहीं गलती से भी यह किसी को पता न चल जाएं। थोड़ी सी भी शंका होने पर हम तुरंत अपना पासवर्ड बदल देते है, ताकि हमें किसी तरह की कोई परेशानी या हमारा कोई सीक्रेट किसी को पता न चल जाएं। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि कुछ लोग हैं, जो बिना पासवर्ड के भी आपका अकाउंट खोल सकते है। तो आप हमारी बात पर यकीन नहीं करेगें, पर यह बात एकदम सच है।

दरअसल, फेसबुक ने अपने कुछ कर्मचारियों को बिना पासवर्ड के किसी का भी अकाउंट खोलने की सुविधा दी हुई है, हालांकि फेसबुक ने इसकी वजह स्पष्ट नहीं की है। एक वेबसाइट के मुताबिक, यह फेसबुक का कई स्तरों वाला और एक सख्त अनुशासन के साथ प्रबंधित होने वाला कस्टमर सपोर्ट सेट-अप है, जिसमें विश्वास का उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों को तुरंत निकाल दिया जाता है। 

वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि किसी के भी फेसबुक अकाउंट को खोलने की आजादी कई स्तरों पर दी जाती है और सिर्फ कुछ निर्धारित कामों के लिए है। वे कर्मचारी केवल अपने काम से जुड़े अकाउंट खोल सकते हैं और सिर्फ उस काम से संबधित जरूरी सूचनाएं ही हासिल कर सकते हैं। इसमें संदिग्ध व्यवहारों की जांच के लिए इस तरह की दो प्रणालियां स्थापित की गई हैं, जो हर हफ्ते एक रिपोर्ट तैयार करती है। इस रिपोर्ट की पुनसर्मीक्षा दो स्वतंत्र सुरक्षा दल करते हैं।

Advertising