सपनों का घर खरीदने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

Monday, Mar 02, 2015 - 02:58 PM (IST)

जयपुरः सपनों का घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं तो इससे पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें। ऐसा न हो कि घर खरीदने के बाद आपको किसी ऐसी बात का पता चले जिससे सारे पैसे डूब जाएं।

बाधा प्रमाण पत्र
यह रजिस्ट्रार दफ्तर से जारी किया जाता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि जिस घर को मैं खरीदने जा रहा हूं उस पर कोई विवाद या किसी तरह का लोन तो बकाया नहीं।

नो ऑबजेक्शन प्रमाण पत्र
इस प्रमाण पत्र से आपको पता चलेगा कि इस प्रॉपर्टी पर किसी तरह का विवाद तो नहीं है। यह आपको प्रॉपर्टी के मालिक के पास मिलेगा।

सेंक्शन प्लान अप्रूवल
सेंक्शन प्लान नजदीकी नगर पालिका या महानगर पालिका में होता है। इस आपको पता चल जाएगा कि इस इलाके में कितनी प्रॉपर्टी पर मालिक का हक है। इसका लेखा जोखा ऐसे दफ्तरों में होता है।

मदर डीड
मदर डीड ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें ये सब जानकारी मिलती है कि यह प्रॉपर्टी पहले किस-किस ने खरीदा था या इसका पहला मालिक कौन था। इसको कितनी बार बेचा गया।

प्रोपर्टी टैक्स
अपने सपनों का आशियाना खरीदने से पहले आपको यह भी देख लेना चाहिए कि प्रॉपर्टी बेचने वाले अपना प्रॉपर्टी टैक्स चुकाया है या नहीं। इसके लिए ताजा रशीद आप ले सकते हैं। एक बात और ध्यान रखें कि ज्यादा अच्छा होगा कि घर खरीदने से पहले एक अच्छा वकील हायर कर लें। जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।

Advertising