Imported मोबाइल फोन व टैबलेट महंगा, स्थानीय विनिर्माताओं को फायदा

Saturday, Feb 28, 2015 - 04:33 PM (IST)

 नई दिल्ली: मोबाइल फोन व टैबलेट के स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने आज इन इलैक्ट्रानिक्स उत्पादों के घरेलू विनिर्मातअों के लिए शुल्क लाभ में बढ़ोतरी की है।  

वित्त मंत्री अरण जेटली ने संसद में 2015-16 का बजट पेश करते हुए कहा कि मोबाइल हैंडसेटों (सेल्युलर फोन सहित) के लिए उत्पाद शुल्क ढांचे में बदलाव करते हुए इसे सेनवैट क्रेडिट के बिना एक प्रतिशत या सेनवैट क्रेडिट के साथ 12.5 प्रतिशत किया जा रहा है। इससे पहले तक मोबाइल पर शुल्क ढांचा सेनवैट क्रेडिट के साथ 6 प्रतिशत था। 

टैबलेट कंप्यूटरों के लिए शुल्क ढांचा ‘सेनवैट क्रेडिट के बिना दो प्रतिशत व सेनवैट क्रेडिट के साथ 12.5 प्रतिशत है।’’ आई.ई.एस.ए. के चेयरमैन अशोक चंडक ने कहा, ‘‘अंतिम उत्पाद के विनिर्माता या उत्पादक को सेनवैट क्रेडिट लेने की अनुमति है। इससे आयात के बजाय स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा।’’  

 स्थानीय विनिर्माता उत्पादन में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न सामग्रियों की खरीद पर दिए गए वैट पर शुल्क लाभ का दावा कर सकते हैं। सेनवैट क्रेडिट में बढ़ोतरी से एेसी वस्तुओं का आयात करने वालों के बजाय स्थानीय विनिर्माताओं को फायदा होगा।   

Advertising