हीरो के घर, हीरो के हथियार

Thursday, Feb 19, 2015 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्लीः हीरो मोटोकॉर्प के प्रवर्तक मुंजाल परिवार ने कंपनी में आज अपनी व्यक्तिगत हिस्सेदारी में से 3.3 फीसदी शेयर 30 करोड़ डॉलर (करीब 1,860 करोड़ रुपए) में बेच दिए। हिस्सेदारी बेचने से मिली रकम का इस्तेमाल रक्षा, रियल एस्टेट और ऊर्जा जैसे नए क्षेत्रों में किया जाएगा। 
 
एक बयान में मुंजाल परिवार ने कहा कि तेजी से विकास कर रहे क्षेत्रों में कारोबार विस्तार की रणनीति के तहत हिस्सेदारी की बिक्री की गई है। बयान में कहा गया, ''समूह इस रकम का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की ''मेक इन इंडिया'' पहल के जरिए खुलने वाले विकास के नए क्षेत्रों पर निवेश में किया जाएगा। हीरो समूह इस अवसर का फायदा उठाएगा।'' हालांकि हीरो समूह अपने मुख्य दोपहिया कारोबार की मजबूती के लिए प्रतिबद्घ रहेगा और भारत एवं विदेश में जहां भी संभावना दिखेगी, निवेश करेगा।
 
हिस्सेदारी बेचने की शर्तों के तहत प्रवर्तकों ने 70 लाख शेयरों की बिक्री सोमवार को बंद भाव से 3 से 5 फीसदी कम भाव पर की। शेयरों की बड़ी बिकवाली से आज हीरो मोटोकॉर्प का शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज पर 5 फीसदी गिरकर 2,663 रुपए रह गया। सौदे की शर्तों के मुताबिक प्र्रवर्तकों ने 2,664 से 2,720 रुपए प्रति शेयर के भाव पर पेशकश की थी। हिस्सेदारी बेचने से पहले मुंजाल परिवार के पास कंपनी में 39 फीसदी हिस्सेदारी थी, जिसका मूल्य करीब 21,300 करोड़ रुपए था। कंपनी की कुल बाजार पूंजी 53,185 करोड़ रुपए है।
 
 बुधवार को हिस्सेदारी बेचने के बाद प्रवर्तकों के पास कंपनी में 36 फीसदी हिस्सेदारी रह गई है। मुंबई के ब्रोकर ने कहा, ''कारोबार में नई पीढ़ी के आने के साथ ही युवा उद्यमी कुछ अलग करना चाहते हैं, चाहे उसमें उन्हें घाटा ही क्यों न हो। मुंजाल परिवार ने भी रक्षा जैसे नए क्षेत्रों में बड़ा दांव लगाने की योजना बनाई है। हमें उम्मीद है कि इस बारे में जल्द ही घोषणा की जा सकती है।''
 
एक सूत्र ने बताया कि मुंजाल परिवार ने रक्षा और मालवाहक जहाज बनाने वाली कंपनी पीपावाव डिफेंस में भी हिस्सेदारी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली और महिंद्रा ने पीपावाव के साथ सौदा कर लिया। बैंकरों का कहना है कि कई सफल भारतीय प्रवर्तक नए कारोबार में निवेश कर रहे हैं। पिछले हफ्ते सन फार्मा के प्रवर्तक दिलीप सांघवी ने बिजली क्षेत्र की कंपनी सुजलॉन में 1,800 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की थी। इस निवेश के साथ ही सांघवी की सुजलॉन में 23 फीसदी हिस्सेदारी हो गई, जो सुजलॉन के संस्थापक तांती परिवार से महज 1 फीसदी कम है।
 
सांघवी के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी बिजली, बंदरगाह और पाइपलाइन कंपनियों में निवेश किए हैं। अनिल अंबानी ने अमेरिकी मनोरंजन कंपनी ड्रीमवक्र्स में भी निजी निवेश किया है। आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने किराना खुदरा शृंखला स्थापित की है। विप्रो के अजीम प्रेमजी ने निजी इक्विटी फंड-प्रेमजी इन्वेस्ट का गठन किया है, जो रियल एस्टेट और नई पीढ़ी की कंपनियों में निवेश करता है।
Advertising