फरवरी मध्य तक पूरा हो जाएगा रैनबैक्सी का सौदा

Sunday, Jan 25, 2015 - 12:05 PM (IST)

हैदराबाद: दवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सन फार्मा को उम्मीद है कि रैनबैक्सी के साथ उसका चार अरब डालर का विलय सौदा अगले महीने के मध्य तक पूरा हो जाएगा। 
 
कंपनी का कहना है कि संयुक्त इकाई के सामने सबसे बड़ी चुनौती है स्वास्थ्य नियामकों में भरोसा बहाल करने की होगी। सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक दिलीप एस सांघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय 2 फरवरी को विलय के मामले की सुनवाई करेगी। 
 
आदलत से मंजूरी मिलने पर कुछ ही दिनों की बात होगी। हमें अन्य अनिवार्यताओं के लिए कंपनी कानून के अनुरूप पहल करनी होगी। इसलिए उम्मीद है कि फरवरी मध्य तक यह पूरा हो जाना चाहिए।’’ वह डॉक्टर रेड्डीज लेबोरेटरीज के संस्थापक स्वर्गीय डॉक्टर के अंजी रेड्डी की पुस्तक ‘एन अनफिनिश्ड एजेंडा: माइ लाइफ इन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री’ के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे।   
 
रैनबैक्सी के संयंत्रों पर अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (यूएसएफडीए) के प्रतिबंध के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा ‘‘निश्चित रूप से मुझे लगता है कि किसी भी अन्य चीज के अलावा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती होगी नियामक का भरोसा हासिल करना।’’  एफडीए ने रैनबैक्सी के उन संयंत्रों पर प्रतिबंध लगाया है जहां उत्पादित दवाएं अमरीका भेजी जाती हैं। जर्मनी के स्वास्थ्य नियामक ने भी देवास संयंत्र में बनी कुछ एंटीबायोटिक के जर्मनी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।  
 
फरवरी में विलय पूरा होने की उम्मीद जताते हुए सांघवी ने कहा, ‘‘यदि फरवरी में विलय हो जाता है तो हम संयुक्त इकाई की चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजे की घोषणा करेंगे।’’ 
 
Advertising