ट्रेन में सामान चोरी होने पर अब नहीं होगी परेशानी

Friday, Jan 23, 2015 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है कि अगर सफर के दौरान आपका सामान चोरी हो जाता है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसी स्थिति में रेलवे आपके सामान की कीमत का भुगतान करेगा। कंज्यूमर फोरम का कहना है कि रेल यात्रा के दौरान यात्री और सामान की जिम्मेदारी रेलवे की है।
 
आमतौर पर रेल से यात्रा के दौरान लोगों का सामान चोरी हो जाता है। कुछ लोग इसकी शिकायत करते हैं, तो कुछ नहीं। सामान वापसी की गुंजाइश न के बराबर होती है। दिल्ली डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा, ‘रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों और उनके सामान के सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे की है। यदि रेलवे ऐसा करने में विफल रहती है, तो उसे हर्जाना भरना पड़ेगा।’ इसके साथ ही फोरम ने यह भी साफ कर दिया है कि रेलवे जोन्स में जरूर बंटा हो, लेकिन है एक ही। इसलिए घटना जरूर झारखंड में हुई हो, लेकिन इसकी शिकायत कहीं भी की जा सकती है।
 
आपको बता दें कि लक्ष्मी 13 जनवरी 2013 को अपने परिवार के साथ राजधानी एक्सप्रेस में भुवनेश्वर से दिल्ली आ रही थीं। इस दौरान एक अंजान शख्स उनकी कोच में आया और उनका बैग लेकर भाग गया। इस बैग में उनके कुछ जरूरी कागजात, एटीएम कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल फोन और 30 हजार रुपए नगद थे।
 
लक्ष्मी ने बताया कि उन्होंने इस घटना की जानकारी टिकट काउंटर पर दी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शिकायत भी दर्ज कराई, लेकिन कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। इसके बाद लक्ष्मी ने कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कराई, जिसका फैसला उसके हक में आया है।
Advertising