पैट्रोल-डीजल की कमी से परेशान पाकिस्तान

Monday, Jan 19, 2015 - 01:13 PM (IST)

नई दिल्लीः अभी तक आतंकवाद से जूझ रहा हमारा पड़ोसी देश अब ईंधन की कमी के संकट से जूझ रहा है। देश के कई बड़े शहरों में पिछले 6 दिनों से पैट्रोल पंप बंद पड़े हुए हैं। ईंधन की कमी से परेशान लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस संकट की वजह से प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कई शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है।

ईंधन की कमी के कारण देशभर में आक्रोश है। एक निराश व्यक्ति ने कहा, ''भाई को तड़के 3 बजे अस्पताल ले जाना था। कार में पैट्रोल नहीं था। पैट्रोल के लिए गिड़गिड़ाना पड़ा और आखिरकार ब्लैक में ही कुछ मिल पाया।'' मुल्तान में नाराज लोगों ने प्रदर्शन किया।

सूत्रों के अनुसार, ईंधन की कमी के कारण आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। देश के कई इलाकों में अब तक लोगों को पैट्रोल की तलाश में एक पंप से दूसरे पंप तक भटकना पड़ रहा है। अगर पैट्रोल उपलब्ध भी है तो इसकी कीमत बहुत ऊंची है। डीलर और पैट्रोल पंप मालिक सरकार द्वारा प्रभावी कदम न उठाने पर स्थिति का पूरा फायदा उठा रहे हैं। लाहौर, फैसलाबाद, इस्लामाबाद, सियालकोट और मुल्तान में कुछ खुले पैट्रोल पंपों के बाहर कई वाहन चालकों को रातभर कतारों में इंतजार करना पड़ा।

पाकिस्तान स्टेट ऑयल (पीएसओ) कंपनी के मुताबिक बीते 2 हफ्ते में किसी भी बंदरगाह पर कच्चे तेल का एक भी जहाज नहीं आया है क्योंकि निर्यातकों का 215 अरब रुपया पाकिस्तान पर बकाया है। आमतौर पर हर 15 दिन में देश में 6 से 8 जहाज कच्चा तेल पहुंचता है। हर जहाज में 65 हजार टन तेल होता है।

सऊदी अरब से शनिवार को वापस लौटने के बाद नवाज ने पैट्रोलियम सचिव आबिद सईद, उप सचिव नईम मलिक और पाकिस्तान स्टेट ऑइल प्रमुख अमजद जानजुआ को बर्खास्त कर दिया। हालांकि नवाज के करीबी पैट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को नहीं हटाया गया है। इस बीच प्रधानमंत्री ने प्रांतीय सरकार को पैट्रोल की कालाबाजारी पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। पैट्रोल की आपूर्ति और पहुंच बढ़ाने का फैसला किया गया है।

सूत्रों के अनुसार, अर्थशास्त्री शाहिद हसन सिद्दिकी ने कहा कि इस संकट के लिए खराब शासन, अक्षमता और भ्रष्टाचार जिम्मेदार है। ईंधन संकट के कारण विद्युत उत्पादन 2,000 मैगावाट तक गिर गया है, जिससे 7,000 मैगावाट विद्युत की कमी हो गई है। कई विद्युत संयंत्रों में जल्द काम ठप्प होने की आशंका है।

Advertising