टाटा खरीदेगी डोकोमो की हिस्सेदारी

Wednesday, Jan 14, 2015 - 03:44 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने टाटा संस को दूरसंचार सेवा देने वाली जापानी कंपनी एन.टी.टी. डोकोमो के भारतीय संयुक्त उपक्रम टाटा टैलीसर्विसेज लिमिटेड में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे दी है।

आर.बी.आई. ने वित्त मंत्रालय को 22 दिसंबर को भेजे मेमो में कहा है कि टाटा  टैलीसर्विसेज में डोकोमो की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की टाटा संस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। टाटा संयुक्त उपक्रम की हिस्सेदारी डोकोमो के कुल निवेश के आधी कीमत पर खरीद सकेगी और इसके अधिग्रहण के लिए उसे 1.1 अरब डॉलर का भुगतान करना होगा।
 
केंद्रीय बैंक ने कहा कि इसमें निवेश के लिए किए गए करार में निष्पक्ष प्रतिबद्धता और सुरक्षित रिटर्न के मुकाबले निवेश की सुरक्षा महत्वपूर्ण पहलू है। उसने कहा कि इसके अलावा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मामले में भारत और जापान के बीच के रणनीतिक संबंध को भी ध्यान में रखा गया है। 
 
पिछले कई वर्षों से घाटे में चल रही डोकोमो ने पिछले वर्ष जुलाई में टाटा टैलीसर्विसेज में अपनी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की थी। वर्ष 2009 में टाटा संस और डोकोमो के 2.2 अरब डॉलर के निवेश से बनाए गए संयुक्त उपक्रम के लिए हुए करार के मुताबिक हिस्सेदारी बेचने की स्थिति में टाटा पर डोकोमो के वास्तविक निवेश का आधा या उचित मूल्य देने की जिम्मेदारी होगी।
 
टाटा संस ने नवंबर में रिजर्व बैंक को कहा था कि वह डोकोमो की हिस्सेदारी के लिए खरीददार ढूंढने में सक्षम नहीं है और अगर केंद्रीय बैंक मंजूरी दे तो वह खुद ही 58.045 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से डोकोमों की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद लेगी।
Advertising