एसी, फ्रिज, टीवी हुए मंहगे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 07, 2015 - 08:12 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में छूट समाप्त किए जाने के मद्देनजर उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक वस्तुएं बनाने वाली कंपनियों ने उत्पादो की कीमतों में तीन से पांच प्रतिशत तक की बढ़ौतरी कर दी है।

 

क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों पैनासोनिक, डायकिन और गोदरेज एप्लायंस ने अपने उत्पादों के दाम तीन से पांच प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं जबकि वर्लपूल ने अगले कुछ दिनो में इस संबंध में निर्णय लेने की बात कही है। सरकार ने गत 31 दिसंबर को कहा कि इस उद्योग को उत्पाद शुल्क में दी गई दो प्रतिशत की छूट आगे जारी नहीं रखी जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि इन वस्तुओं पर जो उत्पाद शुल्क 10 प्रतिशत था वह अब बढ़कर फिर से 12 प्रतिशत हो गया है। हालांकि कंपनियों को आशंका है कि कीमतों में वृद्धि किये जाने से मांग पर असर पड़ सकता है लेकिन लागत बढने के मद्देनजर उन्हें उत्पाद शुल्क में बढोतरी का भार उपभोक्ताओं पर डालना पड़ रहा है।

 

एयरकंडिशनर बनाने वाली प्रमुख कंपनी डायकिन एयर कंडिशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने उत्पादों की कीमतों में चार प्रतिशत की बढ़ौतरी करने की घोषणा की है। कंपनी के प्रबंध निदेशक कंवल जीत जावा ने कहा कि रुपए के अवमूल्यन और उत्पाद शुल्क में हुई वृद्धि के दबाव को कंपनी वहन करने की भरपूर कोशिश कर रही है लेकिन मजबूरन उपभोक्ताओं पर कुछ भार डालना पड़ रहा है।  

 

पैनासोनिक इंडिया एवं दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक मनीष शर्मा ने कहा कि उत्पाद शुल्क में छूट दिए जाने का इस उद्योग पर सकारात्मक असर दिखा था लेकिन अब इसे वापस लिए जाने से नकारात्मक रूख बनेगा और विक्रय प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी ने एयरकंडिशनरों की कीमतों में तीन प्रतिशत और दूसरे उत्पादों की कीमतों में दो से तीन प्रतिशत तक की वृद्धि की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News