पेट्रोल, डीजल पर बढ़ा उत्पाद शुल्क

Thursday, Jan 01, 2015 - 09:57 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क दो-दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया है लेकिन इसका असर खुदरा कीमतों पर नहीं पड़ेगा और दाम पूर्ववत बने रहेंगे। दोनों पेट्रोलियम पदार्थों पर नवंबर के बाद की गई यह तीसरी उत्पाद शुल्क वृद्धि है। इससे सरकार को चालू वित्त वर्ष के शेष तीन महीनों में 6,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम पिछले पांच साल के निम्न स्तर पर आने से सरकार को मुद्रास्फीति पर दबाव बढ़ाए बिना राजस्व बढ़ाने का अवसर मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम मई 2009 के बाद सबसे निम्न स्तर पर है। कंपनियों को पेट्रोल और डीजल के दाम की हर पखवाड़े होने वाली समीक्षा के तहत कल दाम घटाने थे लेकिन उन्होंने एेसा नहीं किया। उत्पाद शुल्क वृद्धि को मूल्यों में होने वाली संभावित गिरावट के सापेक्ष समायोजित कर दिया गया है।  

वैश्विक बाजार में दाम घटने से एक जनवरी को तेल कंपनियों को पेट्रोल का दाम 3.22 रुपए लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपए लीटर की कटौती करनी थी। दो रपये लीटर की उत्पाद शुल्क वृद्धि इसमें समायोजित करने के बावजूद कंपनियों को एक रपये लीटर का निवल मार्जिन अभी भी मिल रहा है। 

Advertising