अब मोबाइल से अप्लाई करें पासपोर्ट, होगी होम डिलीवरी

Tuesday, Jun 26, 2018 - 02:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप पास पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं। अब आप घर बैठे पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकेंगे और पासपोर्ट बनने के बाद यह सीधे आपके घर आएगा। इसकी जानकारी मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी।



सुषमा स्वराज ने बताया कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर 'पासपोर्ट सेवा' ऐप डाउनलोड करनी होगी। डाउनलोड करने के बाद आप इसके जरिए पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सुषमा ने बताया कि देश के किसी भी भाग से पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है।



विदेश मंत्री के मुताबिक पुलिस की तरफ से वेरीफ‍िकेशन आपकी तरफ से ऐप पर दिए गए एड्रेस पर ही किया जाएगा। वेरीफ‍िकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफ‍िकेट देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है।



कैसे डाउनलोड करें ऐप
इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर पहुंच सकते हैं। यहां से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप पासपोर्ट से जुड़े कई काम निपटा सकते हैं।

jyoti choudhary

Advertising