एप्पल से समझौते ने क्वालकॉम के CEO को बनाया अमीर

Saturday, May 11, 2019 - 02:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एप्पल के समझौते ने क्वालकॉम के सीईओ को 3.5 मिलियन डॉलर से अमीर बना दिया है। एप्पल के साथ बिलियन डॉलर की कानूनी लड़ाई के समझौते के बाद अमेरिका स्थित चिप-निर्माता कंपनी क्वालकॉम के सीईओ को 3.5 मिलियन डॉलर का भारी बोनस मिला।
 
CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, क्वालकॉम के सीईओ स्टीव मोलेनकोफ को क्वालकॉम स्टॉक के 40,794 शेयर प्राप्त हुए, जिसकी शुक्रवार को बंद हुए बाजार की कीमत 3,501,757 डॉलर बनती है। अमेरिका स्थित सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के पास दायर की गई आधिकारिक फाइलिंग में चिप-निर्माता ने बताया कि क्वालकॉम में काम करने वाली पूरी कार्यकारी टीम आईफोन निर्माता के साथ कानूनी लड़ाई में को निपटाने के लिए बोनस मिला है।

दो तकनीकी दिग्गजों ने दुनिया भर की अदालतों में इस बात को लेकर लडाई होती रही कि चिप कंपनीकी भीतरी बौद्धिक संपदा के लिए कितना शुल्क है ताकि सेलुलर नेटवर्क को जोड़ने के लिए आइफोन जैसे उपकरण को प्राप्त किया जा सके। इससे पहले एप्पल ने अप्रैल में अघोषित राशि को लेकर कानूनी लड़ाई का निपटारा किया था जिसके तहत इस सौदे पर सहमति बनी थी कि आगामी 5G आइफोन में क्वालकॉम चिप का इस्तेमाल किया जाए। इस आइफोन के 2020 में लांच होने की उम्मीद है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि नए शेयरों ने इस बात की ओर मजबूती दी कि क्वालकॉम कंपनी को विश्वास था कि समझौते की शर्तें उसके पक्ष में हैं। मई में क्वालकॉम की कमाई की रिपोर्ट के दौरान कंपनी ने कहा कि उसे समझौते के तहत एप्पल से 4.5 बिलियन डॉलर और 4.7 बिलियन डॉलर के बीच अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

jyoti choudhary

Advertising