भारत में एप्पल का जून तिमाही में राजस्व लगभग दोगुना हुआ

Friday, Jul 29, 2022 - 12:51 PM (IST)

न्यूयॉर्कः प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल का जून तिमाही में भारत में राजस्व लगभग दोगुना हो गया है। इससे पहले कंपनी ने बताया था कि जून 2022 में खत्म तिमाही में उसका राजस्व 83 अरब डॉलर रहा है। एप्पल ने वित्त वर्ष 2021-22 में 25 जून को खत्म तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों की बृहस्पतिवार को घोषणा की। कंपनी ने कहा कि उसे 83 अरब डॉलर का राजस्व मिला है जो सालाना आधार पर दो फीसदी अधिक है। 

कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी टिम कुक ने कहा कि यह राजस्व उनकी उम्मीदों से अधिक है क्योंकि आपूर्ति श्रृंखला में अवरोध तथा रूस में कारोबार पर प्रभाव जैसी कई चुनौतियां थीं। कुक ने कहा, ‘‘अमेरिका, यूरोप और बाकी के एशिया प्रशांत क्षेत्र में जून तिमाही के शानदार नतीजे आए हैं। विकसित और उभरते बाजारों में जून तिमाही के अच्छे नतीजे रहे हैं जिनमें ब्राजील, इंडोनेशिया और वियतनाम में दहाई अंकों की मजबूत वृद्धि दर्ज की और भारत में राजस्व लगभग दोगुना हो गया है।'' 

एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष लुका माइस्ट्री ने कहा कि उद्यम बाजार में एप्पल के उपभोक्ता कंपनी के उत्पादों में लगातार निवेश बढ़ा रहे हैं, यह प्रतिभाओं को आकर्षित करने और अपने साथ बनाए रखने की उनकी रणनीति है। उन्होंने भारत की बहुराष्ट्रीय कंपनी विप्रो का उदाहरण दिया और उसे एक और बड़ा वैश्विक उद्यम उपभोक्ता बताया। उन्होंने कहा कि विप्रो ‘‘एम1 के साथ मैकबुक एयर'' में निवेश कर रही है। 

jyoti choudhary

Advertising