भारत में Apple की लगातार गिर रही सेल, लोगों को पसंद आ रहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन

Wednesday, Dec 19, 2018 - 01:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में फिलहाल चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का दबदबा है और समय के साथ इन कंपनियों की सेल्स बढ़ रही है। ऐसे में एप्पल के हाथ से भारतीय स्मार्टफोन मार्केट की पकड़ अब छूट रही है। पहले जहां भारत में एप्पल काफी मशहूर था तो वहीं अब ऐसा नहीं है। WSJ की एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल के महंगे फोन अब भारत में मौजूद सस्ते फोन को टक्कर नहीं दे पा रहें हैं। एप्पल को पीछे छोड़ने में जिन ब्रैंड्स का सबसे बड़ा हाथ है वो हैं सैमसंग, शाओमी और ओप्पो।

यूजर्स को भाए एंड्रॉयड स्मार्टफोन
भारत में एप्पल की हालत ऐसी हो गई है जैसे पहले साल 2013 में जहां एक दिन में 80 फोन बिका करते थे तो वहीं अब सिर्फ एक ही फोन बिक रहा है। ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि लोगों के पास कई सारे ब्रैंड्स के साथ एंड्रॉयड डिवाइस भी मौजूद हैं। तो वहीं अब लोग ऑनलाइन फोन लेना ज्यादा पसंद करते हैं। अब यूजर्स एप्पल के 70 हजार और 1 लाख रुपए के फोन के बजाय उसी से जुड़े फीचर्स वाले फोन खरीद रहें हैं।

बता दें कि बजट स्मार्टफोन में जहां शाओमी भारत में नंबर 1 है तो वहीं प्रीमियम स्मार्टफोन रेंज में वनप्लस सबसे ऊपर हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया कि एक तरफ एप्पल के प्रीमियम स्मार्टफोन दूसरे देशों में अच्छा खासा कारोबार कर रहें हैं तो वहीं भारत में ये स्मार्टफोन्स अब पूरी तरह से फेल होने लगे हैं। जिससे कंपनी की चिंता बढ़ने लगी है।

jyoti choudhary

Advertising