बजट के बाद Apple ने बढ़ाए iPhone के दाम, ये रहीं नई कीमतें

Monday, Feb 05, 2018 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्लीः बजट में मोबाइल फोन पर आयात शुल्क बढ़ने के प्रस्ताव के बाद आईफोन के सभी मॉडलस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। आईफोन बनाने वाली कंपनी एेपल ने फोन की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है और यह बढ़ोतरी आज से लागू हो गई है। कंपनी ने आज से भारत में आईफोन की कीमतों में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यही नहीं कंपनी के एेपल वॉच की कीमत भी 2,510 रुपए तक बढ़ा दी है।

नहीं बदलेगी आईफोन SE की कीमत
हालांकि यह बढ़ोतरी मौजूदा समय में ऐलान के भारत में सबसे सस्ते फोन आईफोन SE पर लागू नहीं होगी। लेकिन आईफोन 6, आईफोन 7, आईफोन 8 और आईफोन X पर यह बढ़ोतरी लागू हो रही है। बढ़ोतरी के बाद आईफोन 6 और आईफोन 6S की कीमतों में क्रमश: 1120 और 1350 बढ़ गई हैं। अन्य आईफोन की कीमतों में बढ़ोतरी इस तरह से लागू हुई है।

आईफोन की नई कीमतें

आयात शुल्क में बढ़ौतरी
गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को अपने बजट भाषण में आयात शुल्क को बढ़ाकर 15 फीसदी से 20 फीसदी किए जाने का ऐलान किया था। इसके बाद से यह लगभग तय था कि ऐपल आईफोन समेत भारत में आयातित लगभग सभी स्मार्टफोन की कीमतों में इज़ाफा किया जाएगा। एेपल वॉच सीरीज 3 38 एमएम की कीमत अब 32,380 रुपए जबकि 42 एमएम वर्जन की कीमत 34,410 रुपए होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले दो महीने में दूसरी बार आयात शुल्क में वृद्धि की गई है। इससे पहले दिसंबर में सरकार ने स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आयतित (इम्पोर्टेड) स्मार्टफोनों पर शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया था।

Advertising