फेसबुक नहीं, माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी हैं ज्यादा क्रिएटिव!

Saturday, Aug 13, 2016 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय मूल के एक आंत्रप्रन्योर की स्टडी कहती है कि माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी एप्पल के कर्मचारियों से ज्यादा इनोवेटिव हैं और फेसबुक का स्टाफ ज्यादातर टेक कर्मचारियों से कम क्रिएटिव हैं। 

 

स्टडी के अनुसार, क्रिएटिविटी के कल्चर की बात करें तो फेसबुक दूसरी कम्पनियों से पिछड़ा है। Good&CO के सी.ई.ओ. और फाऊंडर समर ने बताया कि स्टडी डेटा से हमें पता चला कि साहसिक कामों की श्रेणी में माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के कर्मचारी के बीच गलाकाट प्रतिस्पर्धा है। ये कम्पनियां गूगल, फेसबुक और आई.बी.एम. से इस फील्ड में कहीं आगे हैं।

 

इंटरनैट के पसंदीदा मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक को सबसे क्रिएटव कम्पनी होना चाहिए लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ऐसा है नहीं। समर कहते हैं उन्होंने (फेसबुक) ने सोशल नैटवर्क्स की रचना की, लेकिन रेवेन्यू, मोबाइल और विज्ञापनों के प्रेशर पर ध्यान देने के कारण हमें लगता है कि फेसबुक बहुत कम रिस्क लेता है। फेसबुक के कर्मचारी कम ही साहसिक कदम उठाते हैं।

 

दूसरी तरफ, माइक्रोसॉफ्ट को कम इनोवेटिव माना जाता है। स्टडी बताती है कि माइक्रोसॉफ्ट ने हमेशा सही, पांरपरिक, व्यवस्थित तरीका अपनाकर खूब पैसा कमाया है। गूगल जैसे सोशल प्लेटफॉर्म और कम्पनी की सफलता को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने फैसला लिया कि उसे पहले कंज्यूमर को फोकस करना होगा। 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के नए सी.ई.ओ. सत्या नडेला के आने से इस इनोवेटिव एनर्जी को एक स्टार्ट मिला है।

 

स्टडी कहती है किगूगल, फेसबुक और आई.बी.एम. जैसी कम्पनियां अपने कर्मचारियों को काम करने का माहौल उपलब्ध नहीं करा रही हैं। स्डटी के दौरान ये नोटिस किया गया कि इन कम्पनी में काम करने वाले लोगों को लगता है कि जितना ऐडवर्टाइज़ किया जाता है, वैसा वहां का माहौल है नहीं।

 

Good&Co में छपी इस रिपोर्ट को 4364 टेक कर्मचारी के साइकोमेट्रिक डेटा के विश्लेषण के आधार पर तैयार किया गया। सिलिकॉन वैली की 5 सबसे बड़ी कम्पनियों एप्पल, गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और आई.बी.एम. के 4364 टेक कर्मचारियों के बीच क्विज के आधार पर यह डेटा निकाला गया था। 2 साल तक की गई स्टडी में 2,50,000 यूजर्स के 10 लाख रिस्पॉन्स को भी शामिल किया गया था।

Advertising