ऐपल के CEO मिले PM मोदी से, मेड इन इंडिया आईफोन की जानकारी दी

Tuesday, Jun 27, 2017 - 03:35 PM (IST)

वॉशिंगटनः एेपल के सी.ई.ओ. टिम कुक ने वॉशिंगटन में पी.एम. मोदी से मुलाकात की है। जानकारी के अनुसार मुलाकात में कुक ने पी.एम. मोदी को बेंगलुरु में एेपल आईफोन प्रोडक्शन की प्रगति को लेकर जानकारी दी है। बता दें कि एेपल बेंगलुरु में अपना पहला इंडिया मेड आईफोन बना रहा है।

कुक-मोदी के बीच iPhone SE पर बातचीत
कुक ने मोदी को बताया कि कंपनी ने पिछले महीने से बेंगलुरु में आईफोन का उत्पादन शुरू कर दिया। कुक और मोदी की इस मुलाकात में भारत में बनने वाले आईफोन एस.ई. को लेकर बातचीत हुई है। भारत में इसकी कीमत 30 हजार या उससे ज्यादा होगी।

ऐप-एक्सिलरेटर प्रोग्राम शुरू किया
एेपल ने बेंगलुरु में एक बड़ा ऐप-एक्सिलरेटर प्रोग्राम भी शुरू किया है और इसके तहत कंपनी ने हजारों iOS डिवेलपर्स को ट्रेनिंग दी है। ऐपल इसके अलावा हैदराबाद में डिवेलपमेंट सेंटर भी शुरू करेगी, जो iOS, एेपल टीवी और ऐपल वॉच के लिए ऐप्स बनाने में इस्तेमाल होने वाली ऐपल की प्रोगामिंग लैंग्वेज स्विफ्ट से जुड़ी सपॉर्ट और गाइडेंस भी उपलब्ध कराएगा। स्विफ्ट के जरिए डिवेलपर्स सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय कोड लिख सकते हैं। इससे समय की बचत होती है और ऐप के लिए बेहतर अनुभव तैयार किया जा सकता है।

लाखों नौकरियां पैदा होने की संभावना
कुक ने बताया है कि एेपल के उत्पादन की वजह से भारत में  740,000 नौकरियां पैदा हो सकती। उन्होंने कहा कि एेपल स्टोर के लिए भारतीय डेवलपर्स ने करीब 100,000  एप्स बनाए हैं। जिनमें साल 2016 में सबसे ज्यादा 57 फीसदी ग्रोथ देखी गई। कुक के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका की कई शीर्ष कंपनियों के सी.ई.ओ. से मुलाकात की है। इनमें माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, गूगल के सुंदर पिचाई, सिस्को के जॉन चैंबर्स और अमेजन के जेफ बेजोस शामिल हैं।

Advertising