हैदराबाद को मिलेगी नई पहचान, APPLE के डिजिटल मैपिंग सेंटर के लिए टिम करेंगे विजिट

Wednesday, May 18, 2016 - 12:46 PM (IST)

हैदराबाद: वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल के सी.ई.आे. टिम कुक चीन की यात्रा के बाद भारत पहुंच गए हैं। एप्पल के सी.ई.ओ. टिम कुक बुधवार को मुंबई पहुंचे और यहां सिद्धि विनायक मंदिर में दर्शन किए। बता दें कि वे कंपनी के विकास केंद्र का उद्घाटन कर सकते हैं। उनकी देश में विनिर्माण योजनाआें पर विचार विमर्श के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का भी कार्यक्रम है। वे प्रमुख मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

कुक गुरुवार, 19 मई को यहां एप्पल के विकास केंद्र का उद्घाटन कर सकते हैं जिसमें कंपनी ने पहले ही 10 करोड़ डालर का निवेश किया है। कुक एेसे समय में भारत यात्रा पर हैं जबकि आईफोन बनाने वाली एप्पल दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में मौजूद ‘बड़ी संभावनाआें’ का दोहन करना चाहती है। सूत्रों ने कहा कि कुक भारत में विनिर्माण से जुड़े मुद्दों व भारतीय प्रौद्योगिकी बाजार की संभावनाआें के बारे में अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

अमेरिका की इस कंपनी ने फिर तैयार किए गए (रिफर्बिश्ड) फोनों के भारत में बेचने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा था। इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। तेलंगाना के आई.टी. विभाग में सचिव जयेश रंजन ने कहा, ‘एप्पल की टीम आ रही है लेकिन हमें नहीं पता कि इस केंद्र के उद्घाटन के लिए 19 मई को आ रही टीम के सदस्य कौन हैं। एपल के सी.ई.आे. टिम कुक इस अवसर पर मौजूद रहेंगे या नहीं इसको लेकर हम 100 प्रतिशत आश्वस्त नहीं हैं। हमने उनसे पूछा है और पुष्टि का इंतजार है।’

Advertising