1.5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप वाली अमेरिका की पहली कंपनी बनी Apple

Thursday, Jun 11, 2020 - 05:19 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः एप्पल 1.5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंचने वाली पहली अमेरिकी कंपनी बन गई है। निवेश्कों और विश्लेषकों के अनुसार, ऐप स्टोर की बिक्री, एआरएम चिप पर काम करने वाला मैक सिस्टम और 5जी आईफोन की वजह से एप्पल के शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है। मैक रुमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के प्रति शेयर की मौजूदा कीमत 352 डॉलर है। वहीं, कंपनी के कुल 4.3 बिलियन शेयरों की कीमत से मार्केट कैप बुधवार को 1.53 ट्रिलियन डॉलर हो गया।

2 ट्रिलियन डॉलर की तरफ बढ़त रही एप्पल
हाल ही में मार्केट रिसर्च फर्म एवरकोर आईएसआई ने पूर्वानुमान के अनुसार आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी बनने की तरफ बढ़ रही है। फर्म की रिपोर्ट के वक्त एप्पल का मार्केट कैप 1.4 लाख करोड़ डॉलर के करीब था।

अगस्त, 2018 में बनी थी 1 ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी
अगस्त, 2018 में एप्पल का शेयर 5.89 डॉलर मजबूत होकर 207.39 डॉलर पर पहुंच गए थे। जिससे कंपनी का मार्केट कैप एक हजार अरब डॉलर यानी 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया था। उस वक्त ऐसा करने वाली ये पहली लिस्टेड कंपनी थी।

सर्विसेज बिजनेस से हो रहा फायदा
एलानिस्ट का मानना है कि वियरेबल्स बिजनेस में एप्पल एयरपॉड्स और एप्पल वॉच की मदद से कंपनी को 60 बिलियन डॉलर के ग्रोथ की उम्मीद है। अगले चार वर्षों में कंपनी का सर्विसेज बिजनेस 100 बिलियन डॉलर तक बढ़ सकता है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि कंपनी अपने स्टॉक वापस खरीदेगी। बैरॉन मैगजीन के एनालिस्ट अमित दरयानी ने लिखा कि अगर स्टॉक की कीमत 550 डॉलर हो जाए तो उसका मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

अभी सर्विसेज पर ज्यादा फोकस
कोरोनावायर की वजह से एप्पल की सप्लाई प्रभावित हुई है। ऐसे में कंपनी अपनी सर्विसेज पर ज्यादा फोकस कर रही है। इससे कंपनी के शेयर में साल-दर-साल 17 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। इस साल की मार्च तिमाही में कंपनी ने 13.3 बिलियन डॉलर के रेवन्यू का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

कंपनी ने अपनी सर्विसेज कैटेगरी जैसे ऐप स्टोर, एप्पल म्यूजिक, वीडियो, क्लाउड सर्विस, एड बिजनेस, एप्पल केयर, एप्पल टीवी प्लस, एप्पल आर्केड, एप्पल न्यूज प्लस और एप्पल कार्ड ने रेवेन्यू में नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

jyoti choudhary

Advertising