पुराने iPhone स्लो की शिकायत करने वाले यूजर्स को एप्पल करेगी 3600 करोड़ रुपए का भुगतान

Tuesday, Mar 03, 2020 - 01:55 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने साल 2017 से पहले आईफोन खरीदा है तो आपके लिए बड़ी खबर है। एप्पल पुराने आईफोन को जानबूझकर स्लो करने के मुकदमों को सेटल करने के लिए यूजर्स को 50 करोड़ डॉलर (3,600 करोड़ रुपए) का भुगतान करेगी। पुराने आईफोन को स्लो करने को लेकर एप्पल पर अमेरिका के सैन जोस की जिला अदालत में मुकदमा दायर हुआ था। 

अदालती दस्तावेजों के मुताबिक अमेरिका के जिन यूजर्स का आईफोन स्लो हुआ था उन्हें कंपनी 25 डॉलर यानी करीब 1,823 रुपए हर्जाने के रूप में देगी, हालांकि दावेदारों की सटीक संख्या सामने आने के बाद मिलने वाली रकम कम या ज्यादा भी हो सकती है। अदालत 3 अप्रैल को सेटलमेंट को मंजूरी दे सकती है।

बता दें कि साल 2017 में आईफोन को स्लो करने को लेकर एप्पल ने माफी मांगी थी और कम कीमत में बैटरी बदलवाने का ऑफर दिया था। आईफोन स्लो होने का मुआवजा उन्हीं अमेरिकी ग्राहकों को मिलेगा जिन्होंने 21 दिसंबर 2017 से पहले आईफोन 6, 6 प्लस, 6एस, 6एस प्लस, आईफोन 7, 7 प्लस या एसई खरीदा था।

क्या है मामला?
यह पूरा मामला साल 2017 का है, जब अमेरिका में कई यूजर्स ने शिकायत की थी कि एक सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद उनके आईफोन स्लो हो गए हैं। यूजर्स का आरोप था कि एपल ने जानबूझकर ऐसा किया है ताकि लोग नए आईफोन खरीदने पर मजबूर हो जाएं। आईफोन स्लो होने की शिकायत के बाद एपल ने माफी मांगी थी और कहा था कि यूजर्स सिर्फ 29 डॉलर यानी करीब 2,000 रुपए देकर बैटरी रिप्लेसमेंट करा सकते हैं। हालांकि आईफोन स्लो होने का मुआवजा भारतीय यूजर्स को मिलेगा या नहीं, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

jyoti choudhary

Advertising