आनंद महिंद्रा बोले- लॉकडाउन बढ़ाना आर्थिक रूप से विनाशकारी, बढ़ सकता है संकट

Tuesday, May 26, 2020 - 11:27 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लॉकडाउन को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाना न सिर्फ अर्थव्यवस्था के लिए घातक होगा, बल्कि यह एक नया स्वास्थ्य संकट भी पैदा करेगा। 

महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘‘लॉकडाउन को आगे बढ़ाना न सिर्फ अर्थव्यवस्था के लिए घातक होगा। बल्कि जैसा कि मैंने पहले भी ट्वीट कर कहा है कि यह एक अन्य स्वास्थ्य संकट को पैदा करने वाला होगा।’’ 

नीति निर्माताओं के लिए आसान नहीं
उन्होंने ‘लॉकडाउन के खतरनाक मनोवैज्ञानिक प्रभाव और कोविड-19 के अलावा अन्य मरीजों की अनदेखी’ विषय पर लिखे एक लेख का हवाला दिया। महिंद्रा ने लॉकडाउन के 49 दिन बाद इसे हटाने का प्रस्ताव किया था। उन्होंने कहा, ‘‘नीति निर्माताओं के लिए चयन करना आसान नहीं है, लेकिन लॉकडाउन से भी मदद नहीं मिलने वाली है।'

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लागतार बढ़ती रहेगी और हमारा पूरा ध्यान तेजी से अस्पताल के बिस्तरों की संख्या बढ़ाने और ऑक्सीजन की व्यवस्था करने पर होना चाहिए। महिंद्रा ने इस काम में सेना की मदद लेने के लिए भी कहा, क्योंकि सेना के पास इसका तजुर्बा है।

लॉकडाउन की घोषणा से पहली भी जताई थी चिंता
22 मार्च को सरकार की ओर से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से पहले भी आनंद महिंद्रा ने कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर चिंता जताई थी। महिंद्रा ने उन रिपोर्ट पर ध्यान देने को कहा था जिनमें कहा गया था कि भारत पहले ही कोरोना संक्रमण की तीसरी स्टेज में पहुंच गया है। इससे पहले भी आनंद महिंद्रा कोरोनावायरस को लेकर ट्विटर के माध्यम से अपनी बात कह चुके हैं। कोरोना की शुरुआत में आनंद महिंद्रा ने ट्विट के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया था कि उनकी कंपनी किफायती वेंटिलेटर का निर्माण कर रही है। हाल ही में उन्होंने इस वेंटिलेटर का वीडियो भी ट्विटर पर साझा किया था।
 

jyoti choudhary

Advertising