अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर आनंद महिंद्रा और शांतनु नारायण को मिलेगा ये बड़ा सम्मान

2020-08-22T17:51:51.207

वाशिंगटनः अमेरिका और भारत के द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार की दिशा में उल्लेखनीय दृष्टि का परिचय देने के लिए महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा तथा एडोब के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शांतनु नारायण को अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदार फोरम (यूएसआईएसपीएफ) 2020 का ‘नेतृत्व सम्मान' प्रदान किया जाएगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को की गई। 

यूएसआईएसपीएफ ने कहा कि यह सम्मान ‘अमेरिका-भारत सप्ताह: नई चुनौतियों से पार पाने की राह' नाम से 31 अगस्त से आयोजित हो रहे उसके तृतीय वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रदान किया जाएगा। उसने कहा कि पूरे सप्ताह चलने वाला यह कार्यक्रम आभासी तरीके से आयोजित होगा और तीन सितंबर तक चलेगा। इसमें यूएसआईएसपीएफ के बोर्ड के सदस्य विभिन्न रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बोर्ड में फॉर्च्यून 500 कंपनियों के 21 सीईओ और दोनों देशों के कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल हैं। 

यूएसआईएसपीएफ के बोर्ड के चेयरमैन जॉन चैंबर्स ने कहा, “हम इन दो उद्यमियों को 2020 नेतृत्व सम्मान प्रदान करते हुए प्रसन्न हैं, जिन्होंने अमेरिका-भारत द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने में जबरदस्त नेतृत्व और महत्वाकांक्षा प्रदर्शित की है, खासकर ऐसे समय में जब वैश्विक अर्थव्यवस्था अनिश्चितताओं का सामना कर रही है।'' यूएसआईएसपीएफ ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि शिखर सम्मेलन में वक्ताओं में अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस शामिल होंगे, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत शामिल हैं।  
 


jyoti choudhary

Related News