भारत में रिश्वत देकर सड़के बना रही अमरीकी कंपनियां

Tuesday, Jul 11, 2017 - 04:04 PM (IST)

वाशिंगटनः भारत में अमरीकी कंपनियां रिश्वत देकर सड़के बना रही है। ये बात उस समय सामने आई जब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई.) के अधिकारियों को बोस्टन की एक निर्माण इंजीनियरिंग कंपनी ने ठेका लेने के लिए 11.8 लाख की कथित तौर पर रिश्वत दी। यह रिश्वत वर्ष 2011 से 2015 के बीच दी गई। अमरीका के न्यायिक विभाग ने इस संबंध में भारत सरकार से आरोपों की जांच करने का आग्रह किया है।

न्यायिक विभाग की आपराधिक शाखा ने 21 जून को सीडीएम स्मिथ कंपनी को लिखे एक पत्र में कहा है कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों और एजेंटों एवं भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी सी.डी.एम. इंडिया के माध्यम से सरकारी अधिकारियों को लगभग 11.8 लाख का भुगतान किया। यह राशि भारत में राजमार्गों के निर्माण निगरानी और डिजाइन समझौते एवं जल परियोजनाओं के ठेके के लिए दी और इससे उसे करीब 40 लाख का शुद्ध लाभ हुआ।

वर्ष 2011 से 2015 के बीच सी.डी.एम. स्मिथ के भारतीय परिचालन के कर्मचारियों और कंपनी ने अवैध रूप से एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों को रिश्वत दी ताकि उन्हें ठेके मिल सकें। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नयी दिल्ली में कहा कि विभाग के मंत्री नितिन गडकरी ने इन आरोपों को गंभीरता से लिया है और एनएचएआई के चेयरमैन को इस मामले में जांच करने के लिए कहा है।  अमेरिका में कंपनी के खिलाफ आपराधिक शाखा के धोखाधड़ी विभाग की आेर से की जा रही जांच को अब बंद कर दिया गया है क्योंकि कंपनी ने 40 लाख राशि को वापस करने पर रजामंदी दे दी है। 

Advertising