अंबुजा सीमेंट्स का मुनाफा 31% उछलकर 1135 करोड़ हुआ, शेयरों में आई नरमी

Wednesday, Aug 02, 2023 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्लीः अंबुजा सीमेंट का एकीकृत शुद्ध लाभ जून तिमाही में सालाना आधार पर 31.21 प्रतिशत बढ़कर 1,135 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 865 करोड़ रुपए था। अडानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी ने कहा कि बीती तिमाही के दौरान उसका शुद्ध राजस्व सालाना आधार पर 8.46 प्रतिशत बढ़कर 8,713 करोड़ रुपए पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 8,033 करोड़ रुपए रहा था।

पहली तिमाही में कंपनी का EBITDA 55 फीसदी बढ़कर 1,930 करोड़ रुपए हो गया, जबकि एबिटा मार्जिन सालाना आधार पर 6.7 फीसदी बढ़कर 15.5 फीसदी से 22.2 फीसदी हो गया। अंबुजा सीमेंट्स के अनुसार मिश्रित सीमेंट में वृद्धि के साथ-साथ दक्षता मानकों में सुधार से निरंतर बिक्री वृद्धि को समर्थन मिला।

अपनी सहायक कंपनी एसीसी के साथ अंबुजा की क्षमता 67.5 मिलियन टन की है, जिसमें देश भर में 14 एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्र और 16 सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयां हैं। सीमेंट निर्माता ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसने सभी प्रमुख बाजारों में मजबूत नेतृत्व बनाए रखा है। इस घटनाक्रम के बाद कंपनी के शेयर 1.17 प्रतिशत फिसलकर 456.20 रुपए पर आ गए हैं।

कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अजय कपूर ने कहा, "हमारे प्रीमियम सीमेंट उत्पादों की मजबूत मांग के साथ, परिचालन उत्कृष्टता, आपूर्ति शृंखला प्रबंधन, बिक्री और विपणन में हमारी विभिन्न क्षमताओं से विकास को बढ़ावा मिला है।

सांघी सीमेंट्स के अधिग्रहण की दौर में अंबुजा-एसीसी सबसे आगे
अडानी समूह की अंबुजा-एसीसी सीमेंट्स पिछले एक सप्ताह के दौरान सौदे की बातचीत आगे बढ़ने और बेहतर अधिग्रहण शर्तों का प्रस्ताव देने के बाद सांघी सीमेंट्स के अधिग्रहण की दौड़ में सबसे आगे है। अहमदाबाद स्थित सांघी सीमेंट के अधिग्रहण की दौड़ में अंबुजा-एसीसी और जेके लक्ष्मी सीमेंट हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising